Punjab News: पंजाब में बनेगी ‘सड़क सुरक्षा पुलिस’

Punjab News: पंजाब मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मालेरकोटला रीजनल ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर के उद्घाटन के मौके पर सड़क सुरक्षा को लेकर बड़ा ऐलान किया है। इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रदेश में अब सड़क सुरक्षा पुलिस का गठन किया जाएगा। सड़क पर लोगों की सुरक्षा के लिए एक नई फोर्स का गठन किया जाएगा। सीएम […]

Date Updated
फॉलो करें:

Punjab News: पंजाब मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मालेरकोटला रीजनल ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर के उद्घाटन के मौके पर सड़क सुरक्षा को लेकर बड़ा ऐलान किया है। इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रदेश में अब सड़क सुरक्षा पुलिस का गठन किया जाएगा। सड़क पर लोगों की सुरक्षा के लिए एक नई फोर्स का गठन किया जाएगा। सीएम मान ने कहा कि पंजाब में सड़क हादसों में सबसे अधीक मौतें हो रही हैं। पंजाब सरकार किसी को बेवजह मरने नहीं देगी। विदेशों में ट्रैफिक पर बहुत ध्यान दिया जाता हैं। पंजाब में अन्य और ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर खोले जाएंगे।

सीएम मान ने कहा कि इस फोर्स के जवान केवल सड़क और राहगीरों की सुरक्षा पर काम करेंगे। SSF को नवीन संसाधन, क्रेन और अलग रंग की गाड़ियां देकर प्रदेश की सड़कों को सुरक्षित रखने का जिम्मा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि ट्रैफिक नियमों को तोड़ने वालों पर एसएसएफ यानि कि सड़क सुरक्षा फोर्स कड़ी कार्रवाई करेगी। इसके साथ ही सड़क हादसे में पीड़ितों की मदद भी की जाएगी। उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा फोर्स को अलग रंग की गाड़ियां दी जाएंगी और उनकी वर्दी भी अलग रंग की होगी।

साथ ही उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा फोर्स ही चालान काटेगी और रास्ते में खराब वाहनों साइड लगाने की काम भी ये फोर्स करेगी। ये नई फोर्स हर सड़क पर मौजूद रहेगी साथ ही इस बात का भी ध्यान रखेगी की सड़क पर कोई खराब ट्रक या अन्य वाहन खड़ा न हो। क्योंकि सबसे ज्यादा हादसे तो खड़े ट्रकों के कारण ही होते हैं। सीएम मान ने कहा कि ये फोर्स ट्रैफिक को कंट्रोल करेगी। उन्होंने कहा कि खतरनाक मोड़ों को सही किया जाएगा। किसी भी सूरत में अब पंजाब में सड़क हादसों को रोकना है।

उन्होंन पंजाब पुलिस के बेड़े में शामिल 92 नई गाड़ियों का भी जिक्र किया। CM मान ने कहा कि यह नई गाड़ियां पुलिस थाने और चौकियों को देने के आदेश हैं। क्योंकि अपराधियों की धरपकड़ की कार्रवाई सबसे पहले उन्हें ही करनी होती है। हाल ही में प्रदेश में ड्रोन की गतिविधियों पर सीएम मान ने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से एंटी ड्रोन गतिविधियों पर नकेल कसने के लिए नवीन तकनीक लाने के प्रयास जारी हैं।

Tags :