Punjab:पंजाब बन सकता है अगला मेडिकल टूरिज्म हब

अपने उच्च गुणवत्ता वाले स्वास्थ्य व्यवस्था और समृद्ध विरासत की वजह से चिकित्सा के क्षेत्र में पंजाब एक उभरता हुआ सितारा बन रहा है.

Date Updated
फॉलो करें:

Punjab: देश भर में चिकित्सा जगत में पंजाब एक उभरता हुआ नाम है. पंजाब सरकार की ओर से बीते कुछ सालों में चिकित्सा के क्षेत्र में कई महत्वपूर्ण कदम उठाये गए हैं. अपनी बेहतरीन चिकित्सा व्यवस्था, उच्च सुविधा वाले अस्पताल और समृद्ध विरासत के साथ ही विकसित बुनियादी ढांचे की वजह से पंजाब अगला मेडिकल टूरिज्म हब बनने की और अग्रसर है. पंजाब चिकित्सा के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण स्थान बन गया है. इसकी कई साड़ी वजहें हैं लेकिन सबसे महत्वपुर्ण पंजाब की उच्च गुणवत्ता वाला वातावरण है.

दरअसल पंजाब विकसित दशों के मुकाबले अपने लागत का एक हिस्सा अपनी स्वास्थ्य व्यवस्था को प्रदान करता है जिसकी वजह से ये बिना अपनों बैंक को नुकसान पहुँचाये कम खर्च में लोगों  को उच्च स्वास्थ्य लाभ मुहैया कराता है. इसके अलावा दुनिया भर के सर्वोत्तम प्रशिक्षण संस्थानों से प्रशिक्षित डॉक्टरों की मौजूदगी और उनका मरीज़ो के लिए अपनत्व वाला व्यव्हार की वजह से पंजाब आम आदमी के लिए चिकित्सा  की पहली पसंद बनता जा रहा है. आम लोग अनुभवी डॉक्टरों के साथ ही स्वच्छ वातावरण के प्रति ज्यादा आकर्षित होते हैं. 

लगातार खुल रहें है नए अस्पताल और डायग्नोस्टिक सेंटर 

पंजाब सरकार राज्य में लगातार आधुनिक अस्पतालों, डायग्नोस्टिक सेंटर और विशेष मेडिकल सुविधा में निवेश कर रही है. इसके साथ ही नए इनोवेशन के प्रति पंजाब सरकार की प्रतिबद्धता पंजाब को अग्रणी ग्लोबल हेल्थ केयर संस्थानों के बराबर खड़ा करती है. 

सांस्कृतिक विरासत का महत्वपूर्ण योगदान है 

मेडिकल टूरिज्म का हब बनने की राह में पंजाब के लिए अवसर के साथ ही चुनौतियां भी हैं. इसके लिए चिकित्सा के साथ ही पर्यटन के बुनियादी ढांचे को भी मजबूत करना बेहद जरुरी है. क्योकि इलाज के दौरान बाहर से आये मरीज़ या उनके करीबी लोग पंजाब के समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का भी अनुभव करते हैं. ऐसे में चिकित्सा और सांस्कृतिक विकास का ये संगम पंजाब के विकास में महत्ववूर्ण भूमिका निभाएगा. 

इसके लिए समर्पित चिकित्सा काम्प्लेक्स के निर्माण और विकास के साथ ही अंतर्राष्ट्रीय मरीज़ो के लिए आसान परिवहन सुविधा मुहैया करना भी सरकार की प्राथमिकता में शामिल होना चाहिए. सस्ती और उच्चतम स्वास्थ्य सेवा और विकसित आधुनिक ढांचे का संगम पंजाब को आने वाले दिनों में अर्थव्यवस्था के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण मुकाम पर पंहुचा सकता है.