Republic Day: पंजाब की झांकी खारिज करने पर भड़के आप नेता राघव चड्ढा, कहा- 'हर पंजाबी को गहरी ठेस पहुंची'

Republic Day: आज भारत अपना 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. कर्तव्य पथ पर देश के अलग-अलग राज्यों की अद्भुत झाकियां देखने को मिली. वहीं, कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस परेड में पंजाब की झांकी नहीं दिखी. जिसे लेकर आम आदमी पार्टी के नेता राघव चड्ढा ने बीजेपी सरकार पर निशाना साधा है.

Date Updated
फॉलो करें:

Punjab :  आम आदमी पार्टी के नेता और राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा ने गणतंत्र दिवस पर पंजाब की झांकी खारिज किए जानें को लेकर बीजेपी सरकार पर निशाना साधा है. आज देश अपना 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. कर्तव्य पथ पर देश के अलग-अलग राज्यों की अद्भुत झाकियां देखने को मिली. वहीं, इस दौरान परेड में पंजाब की झांकी नहीं शामिल हुई. जिसे लेकर राघव चढ्ढा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉम एक्स पर पोस्ट कर लिखा, 'बीजेपी सरकार ने गणतंत्र दिवस पर पंजाब की झांकी को खारिज कर दिया है.'

'पंजाब सिर्फ जमीन का एक टुकड़ा नहीं है'

राघव चढ्ढा ने लिखा, 'पंजाब सिर्फ जमीन का एक टुकड़ा नहीं है, बल्कि भारत की आजादी और पूर्ण गणतंत्र बनने की यात्रा में एक मील का पत्थर है. हमारी झांकी को अस्वीकार किया जाना हमारे इतिहास और बलिदानों का अपमान है. और इससे हर पंजाबी को गहरी ठेस पहुँचती है.'

'पंजाब दबदा नी, पंजाब रुकदा नी'

राघव चढ्ढा ने बीजेपी पर तंज कसते हुए आगे लिखा कि, 'तुम बस इतना कर सकते हो कि नीचे गिर जाओ और एक झांकी को अस्वीकार कर दो, भाजपा. लेकिन आप गणतंत्र बनने के लिए भारत के संघर्ष के इतिहास से हमारा नाम नहीं हटा सकते - एक ऐसा संघर्ष जिसमें आपका योगदान शून्य रहा है. पंजाब दबदा नी, पंजाब रुकदा नी.

'झांकी का थीम के साथ मेल नहीं'

आज सुबह दिल्ली के कर्तव्य पथ पर 75वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर चल रही परेड में दो दर्जन से अधिक झांकियां दिखाई दी. जिनमें से 16 झांकियां राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की थी. लेकिन पंजाब की झांकी इनमें शामिल नहीं हुई. खबरों के अनुसार, पंजाब के प्रस्ताव पर पहले तीन दौर की बैठक में विचार किया गया था और तीसरे दौर के बाद इसे आगे नहीं बढ़ाया जा सका, क्योंकि समिति को लगा कि यह इस साल के गणतंत्र दिवस परेड के थीम के साथ मेल नहीं खाती है.

बता दें, जब केंद्र सरकार की तरफ से पंजाब की झांकियों को रद्द किया गया था तो रक्षा मंत्रालय की तरफ से दिल्ली में होने वाले भारत पर्व में राज्य की झांकी भेजने की बात कहीं थी. मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा था कि वह रिजेक्ट कैटेगरी में राज्य की झांकी नहीं भेजेंगे. वहीं पंजाब, दिल्ली में खुद पंजाब की झांकियां निकालेंगे.