27 फरवरी को होगा राज्यसभा का चुनाव, जानें किस पार्टी ने किसे बनाया उम्मीदवार?

Rajya Sabha Election: 27 फरवरी को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे के बीच राज्यसभा सदस्यों के लिए वोटिंग होगी. मतदान खत्म होने के बाद ही परिणामों को घोषित किया जाएगा. ऐसे में सभी राजनीतिक दल अपने-अपने उम्मीदवारों के नामों का एलान कर चुके हैं.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • 27 फरवरी को होगा राज्यसभा का चुनाव
  • जानें किस पार्टी ने किसे बनाया उम्मीदवार?

Rajya Sabha Election: देश में 27 फरवरी को राज्यसभा के लिए चुनाव होना है. बता दें, कि 15 राज्यों के 56 सदस्यों का कार्यकाल अप्रैल में खत्म हो रहा है. वहीं चुनाव के लिए नामांकन भरने की आखिरी तारीख 15 फरवरी है. 27 फरवरी को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे के बीच राज्यसभा सदस्यों के लिए वोटिंग होगी. मतदान खत्म होने के बाद ही परिणामों को घोषित किया जाएगा. ऐसे में सभी राजनीतिक दल अपने-अपने उम्मीदवारों के नामों का एलान कर चुके हैं. आइए जानते हैं कि किस राजनीतिक पार्टी ने किस नेता पर अपना भरोसा जताया है. 

बीजेपी

राज्यसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने अधिकतर सीटों के पर अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की है. इसमें उत्तर प्रदेश से सात उम्मीदवार हैं, जिनमें पूर्व कांग्रेस मंत्री आरपीएन सिंह, सुधांशु त्रिवेदी, चौधरी तेजवीर सिंह, साधना सिंह, अपमरपाल मौर्य, संगीता बलवंत, नवीन जैन का नाम शामिल हैं. इसके अलावा बिहार से भीम सिंह, धर्मशीला गुप्ता, छत्तीसगढ़ से राजा देवेंद्र प्रताप सिंह, हरियाणा से सुभाष बरला, कर्नाटक से नरायण कृष्णासा भांडगे, उत्तराखंड से महेंद्र भट्ट को अपना उम्मीदवार बनाया है. 

वहीं, पश्चिम बंगाल से  शमिक भट्टाचार्य, गुजरात से जेपी नड्डा, गोविंदभाई ढोलकिया, मयनभाई नायक, जसवंत सिंह परमार, महाराष्ट्र से  अशोक चव्हाण, मेधा कुलकर्ण, अजीत गोपछदे, ओडिशा से अश्विनी वैष्णव, मध्य प्रदेश से एल मुरुगन, राजस्थान से  चुन्नीलाल ग्यारसिया, मदन राठौर को भी  राज्यसभा के लिए उम्मीदवार बनाया गया है. हालांकि, भाजपा को अभी कई अन्य उम्मीदवारों के नाम का एलान करना है. इस बीच कर्नाटक से केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर और उत्तराखंड से अनिल बलूनी को इस बार मौका नहीं दिया गया है. 

कांग्रेस 

इस दौरान कांग्रेस ने राज्यसभा के लिए 4 सीटों पर अपने उम्मीदवारों का एलान किया है. ऐसे में राजस्थान से सोनिया गांधी, बिहार से अखिलेश प्रसाद, हिमाचल प्रदेश से अभिषेक मनु सिंघवी और महाराष्ट्र से चंद्रकांत हंदोर का नाम शामिल है. 

तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी)

तृणमूल कांग्रेस ने राज्यसभा के लिए अपने 4 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है. इसमें पत्रकार सागरिका घोष, नेता सुष्मिता देव, नदीमुल हक का नाम शामिल हैं.

समाजवादी पार्टी (सपा)

अखिलेश यादव के नेतृत्व वाली समाजवादी पार्टी ने राज्यसभा के लिए जया बच्चन और रामजीलाल सुमन के साथ अलोक रंजन को अपना उम्मीदवार बनाया है.

जनता दल (यूनाइडेट)

नीतीश कुमार ने अपने चहेते संजय झा को राज्यसभा के लिए अपना उम्मीदवार बनाया है. 

बीजू जनता दल

बीजू जनता दल की तरफ से देबाशीष सामंत्रे और सुभाशीष कुनिता को उम्मीदवार बनाया गया है. 

वाईएसआर कांग्रेस

वाईएसआर कांग्रेस ने वाईवी सुब्बा रेड्डी, जी बाबू राव और एम रघुनंदा रेड्डी को राज्यसभा के लिए अपना उम्मीदवार बनाया है.

क्या हैं मौजूदा स्थिति?

बता दें, कि राज्यसभा सांसद का कार्यकाल 6 सालों का होता है. ऐसे में यहां हर दो साल में 33 प्रतिशत राज्यों से सांसदों के लिए चुनाव होते हैं. वर्तमान में राज्यसभा में कुल 245 सदस्य हैं. इनमें से 233 सदस्य सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश (दिल्ली, पुडुचेरी, जम्मू-कश्मीर) का प्रतिनिधित्व करते हैं. वहीं, 12 सदस्यों को राष्ट्रपति नामित करते हैं.