Raksha Bandhan: यमराज को बहन यमुना ने बांधी थी राखी, मिला था विशेष वरदान

Raksha Bandhan: हर वर्ष राखी का पावन पर्व आते ही बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधती हैं. भाई-बहन के रिश्ते को अटूट बंधन माना जाता है. भाई अपनी बहन की हमेशा रक्षा करने का वचन देता है. इसके ऊपर अनेक कहानी है. वहीं एक पुरानी कहानी है मौत के देवता यमराज की. जिनकी […]

Date Updated
फॉलो करें:

Raksha Bandhan: हर वर्ष राखी का पावन पर्व आते ही बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधती हैं. भाई-बहन के रिश्ते को अटूट बंधन माना जाता है. भाई अपनी बहन की हमेशा रक्षा करने का वचन देता है. इसके ऊपर अनेक कहानी है. वहीं एक पुरानी कहानी है मौत के देवता यमराज की. जिनकी बहन ने जब उन्हें राखी बांधी थी.

यमराज की कहानी

पौराणिक कथाओं में कहा जाता है कि यमराज व यमुना भाई-बहन थे. यमुना यमराज को अपना भाई मानती थीं. उन्होंने यमराज की कलाई पर राखी बांधी थी. जिसके उपरांत यमराज ने यमुना को अमर होने का वरदान दिया था. इस कहानी की चर्चा राखी के दिन की जाती है. कहा जाता है जो बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती है. वहीं यमराज उसके जान की रक्षा करते हैं.

राखी का त्योहार

रक्षा बंधन से जुड़ी ये कहानी नहीं है. बल्कि रक्षा सूत्र बंधने के बाद की मान्यता है. भाई ने अपनी बहन के लिए बड़े से बड़ा समर्पण किया है. जिसकी वजह से हर वर्ष राखी को धूमधाम से मनाया जाता है. इस दिन दूर रह रही बहन डाक की मदद से राखी अपने भाई को भेजती है साथ ही उसकी लम्बी उम्र की कामना करती है.