Ayodhya: कल रामलला की प्राण प्रतिष्ठा, देश भर में लोगों में उत्साह...कारसेवकों के परिजन प्राण प्रतिष्ठा में होंगे शामिल

Ayodhya: अयोध्या में कल होने वाले राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गई है. कार्यक्रम में गोधरा ट्रेन अग्निकांड में मारे गए कारसेवकों के परिजन भी प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होंगे.

Date Updated
फॉलो करें:

Ayodhya: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर अयोध्या सज चुकी है. मेहमानों का आगमन भी शुरू हो चुका है. अयोध्या में कल होने वाले राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गई है. प्राण प्रतिष्ठा समारोह में आठ हजार से ज्यादा मेहमान शामिल होंगे जिसमें देश के प्रधानमंत्री से लेकर बड़े बड़े संत, राजनेता, अभिनेता और अन्य लोग शामिल हैं. वहीं, कार्यक्रम में गोधरा ट्रेन अग्निकांड में मारे गए कारसेवकों के परिजन भी प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होंगे.

बता दें, 22 जनवरी को प्रभु श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा होगी. जिसमे गुजरात में 2002 में गोधरा ट्रेन अग्निकांड में मारे गए 59 में से 19 कारसेवकों के परिजन अयोध्या स्थित भगवान राम मंदिर में 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होंगे. विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के एक पदाधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि गुजरात के अन्य आमंत्रित लोगों में 320 संत और समाज के 105 प्रतिष्ठित सदस्य शामिल हैं. 

'असम में मांस-मछली और शराब की दुकानें बंद'

प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने बताया कि यह भारतीय सभ्यता की विजय है. मैं असम के लोगों की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई देता हूं. कल शाम 4 बजे तक मांस, मछली की दुकानें और बाजार बंद रहेंगे. कल सभी शराब की दुकानें बंद रहेंगी. राज्य में कल ड्राई डे है. मैं राहुल गांधी से भी अपील करना चाहता हूं कि वे राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा पूरी होने के बाद कल बताद्रवा सत्र का दौरा करें.

300 फुट ऊंचा राम मंदिर का भव्य बिलबोर्ड

वहीं, देश सहित विदेशों में भी राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर तैयारियां की जा रही है. अमेरिका के ह्यूस्टन में श्री राम के सार को बताने वाला एक भव्य बिलबोर्ड लगाया गया है. ये बिलबोर्ड तीन सौ फीट ऊंचा है जिसपर मंदिर के उद्घाटन की जानकारी दी गई है.

अयोध्या को किया छावनी में तब्दील

अयोध्या में राममंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं. सीएम योगी समेत कई कैबिनेट मंत्री कार्यक्रम मे हिस्सा लेंगे. जिसे लेकर राम नगरी को छावनी में तब्दील कर दिया है. अयोध्या में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा का मात्र अब एक दिन बचा है, इसको लेकर राम नगरी को फूलों से सजाया गया है. साथ ही प्राण प्रतिष्ठा के दिन आठ हजार वीआईपी लोगों को न्योता दिया गया है. गेस्ट के अलावा अन्य श्रद्धालुओं की भारी भीड़ में अयोध्या में जुटने वाली है. ऐसे में यहां पर प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं. 

पीएम मोदी के पहुंचने का पूरा शेड्यूल

रामलला के प्राण- प्रतिष्ठा के लिए प्रधानमंत्री मोदी को मुख्य यजमान बनाया गया है. अयोध्या धाम महर्षि वाल्मीकि इंटरनेशनल एयरपोर्ट 22 जनवरी को सुबह 10 बजकर 25 मिनट पर पीएम नरेंद्र मोदी का विमान पहुंचेगा. जबकि इससे पहले उनके 21 जनवरी को पहुंचने की खबर मिल रही थी. प्रधानमंत्री मोदी अयोध्या पहुंचकर राम मंदिर में परिसर में लगभग 4 घंटे वक्त बिताने वाले हैं. 

भक्तों को मुफ्त चाय, कॉफी और दूध

वहीं, अयोध्या में भक्तों के लिए भी खास इंतजाम किए गए है. श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर राम भक्तों को मुफ्त चाय, कॉफी और दूध वितरित किया जा रहा है. जगह-जगह स्टॉल लगाकर भक्तों की सेवा की जा रही है.