Ayodhya Ram Mandir : राम मंदिर के गर्भगृह में विराजमान हुए रामलला, पहली तस्वीर आई सामने

Ayodhya Ram Mandir : राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर अयोध्या में अनुष्ठान का आरंभ हो चुका है. मंदिर में भगवान राम के बालरूप रामलला की मूर्ति गर्भगृह में रखी गई है.

Date Updated
फॉलो करें:

Ayodhya Ram Mandir : भगवान राम की नगरी अयोध्या सज गई है. 22 जनवरी को प्रभु श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा होगी. वहीं, राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर अयोध्या में अनुष्ठान का आरंभ हो चुका है. मंदिर में भगवान राम के बालरूप रामलला की मूर्ति गर्भगृह में रखी गई है. अब प्रतिमा की पहली तस्वीर सामने आ गई है. फिलहाल मूर्ति ढंकी हुई है और 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी. जानकारी के अनुसार बुधवार को विवेक सृष्टि ट्रस्ट से एक ट्रक के जरिए राम मंदिर में मूर्ति को लाया गया है.
    
रामलला की पहली तस्वीर आई सामने

बीते दिन राम मंदिर में भगवान राम की प्रतिमा को गर्भगृह में स्थापित किया गया. राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के लिए अयोध्या सजाई जा रही है. प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर करीब साढ़े सात हजार अतिथि देशभर से अयोध्या पहुंचेंगे. राम मंदिर परिसर के अंदर प्रतिमा को क्रेन की मदद से ले जाया गया था. प्राण प्रतिष्ठा के पहले शुभ संस्कार चल रहे हैं, जिनकी शुरुआत मंगलवार से हो गई थी. ये अनुष्ठान 21 जनवरी तक चलने वाले हैं और 22 जनवरी को मुख्य समारोह का अयोजन होगा. आपको बता दें कि रामलला की मूर्ति को कर्नाटक के मैसुरु के रहने वाले प्रसिद्ध मूर्तिकार अरुण योगीराज ने बनाई है.

मंदिर में राममूर्ति का प्रवेश 

राम मंदिर ट्रस्ट ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म x पोस्ट में कहा कि अयोध्या में जन्म भूमि स्थित राम मंदिर में गुरुवार को 12.30 बजे के बाद राममूर्ति का प्रवेश हुआ. दोपहर 1.20 बजे यजमान द्वारा प्रधानसंकल्प होने पर वेदमंत्रों की ध्वनि से वातावरण मंगलमय हुआ. ट्रस्ट के मुताबिक शुक्रवार तो सुबह 9 बजे अरणिमन्थन से अग्नि प्रकट होगी. उससे पहले पूर्व गणपति आदि स्थापित देवताओं का पूजन, द्वारपालों द्वारा सभी शाखाओं का वेदपारायण, देवप्रबोधन, औषधाधिवास, केसराधिवास, घृताधिवास, कुण्डपूजन, पच्चभूसंस्कार होगा.

जानी-मानी हस्तियां कार्यक्रम में करेंगी शिरकत

प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए अयोध्या में सुरक्षा के सख्त इंतजाम किए जा रहे है. वहीं, सुरक्षा व्यवस्था को लेकर इस खास मौके के लिए कई सारी चीजों पर प्रतिबंध भी लगाएं जा रहे हैं. राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के लिए अयोध्या सजाई जा रही है. प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर करीब साढ़े सात हजार अतिथि देशभर से अयोध्या पहुंचेंगे, इसमें मुख्य रूप से क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर, सदी के महानायक अमिताभ बच्चन, भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, अनुष्का शर्मा, विराट कोहली, समेत देश जानी मानी हस्तियां इस समारोह में शामिल होंगी. बताया जा रहा है कि विशिष्ठ अतिथि अपने निजी वाहनों से यहां पर पहुंचेंगे. इसलिए सुरक्षा व्यवस्था पर कड़ी निगरानी पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. 

दीपोत्सव की तर्ज पर होगा आयोजन 

मुख्यमंत्री योगी ने प्राण-प्रतिष्ठा उत्सव के बारे में घोषणा करते हुए कहा कि ये आयोजन ठीक वैसा ही होगा, जैसे आयोजन दीपोत्सव पर किया जाता रहा है. इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने मंगलवार को राम मंदिर की उद्घाटन को लेकर चल रही तैयारियों की समीक्षा की. साथ ही उन्होंने कई जगहों का निरीक्षण भी किया है.