Jharkhand : पूर्व सीएम हेमंत सोरेन को SC से झटका, याचिका पर सुनवाई से किया इनकार

Jharkhand : सुप्रीम कोर्ट ने झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन की अर्जी सुनने से इंकार कर दिया है. साथ ही एसी ने कहा कि गिरफ्तारी के खिलाफ वाली याचिका के लिए हाईकोर्ट का रुख करें.

Date Updated
फॉलो करें:

Jharkhand : मनी लॉन्ड्रिंग मामले को लेकर झारखंड के पूर्व सीएम ईडी की कस्टडी में हैं. वहीं, मामलें में अब हेमंत सोरेन को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका लगा है. सुप्रीम कोर्ट ने उनकी अर्जी सुनने से साफ मना कर दिया है. सर्वोच्च अदालत ने पूर्व सीएम से सूबे के हाईकोर्ट का रुख करने का निर्देश दिया है. सुप्रीम कोर्ट की तरफ से कहा गया कि जेएमएम के नेता भूमि से जुड़े मामले में गिरफ्तारी के खिलाफ वाली याचिका वहीं लेकर जाएं.

सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई से किया इंकार

जस्टिस संजीव खन्ना की बेंच ने मामले में सुनवाई के दौरान कहा कि आप हाईकोर्ट का रुख क्यों नहीं करते हैं?आप हाईकोर्ट का रुख करिए. सभी जज भी इस बात से सहमत हैं. कोर्ट दाखिल इस याचिका पर सीधे सुनवाई नहीं कर सकता है. याचिकाकर्ता हाईकोर्ट जाने को स्वतंत्र है. हमें जानकारी दी गई है कि यही याचिका हाईकोर्ट में दाखिल हुई है जो वहां पेडिंग है. आपको वहां बात रखनी चाहिए. हाईकोर्ट में दी गई याचिका में अगर किसी सुधार की जरूरत है तो याचिकाकर्ता उसे कर सकते हैं.

सुनवाई को लेकर जस्टिस खन्ना ने कहा कि, 'हाईकोर्ट भी संवैधानिक कोर्ट है. हम अगर आपको सीधे सुनेंगे तो दूसरों को कैसे मना कर सकते हैं.' आगे पूर्व सीएम के वकील सिब्बल ने कहा कि वह बता सकते हैं कि सीधे सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हो सकती है. जस्टिस खन्ना ने इसी पर जवाब दिया, "आप' पहले भी सुप्रीम कोर्ट आए थे. आपसे तब भी हाईकोर्ट जाने के लिए कहा गया था.'

न्यायिक हिरासत में हेमंत सोरेन

झारखंड में सियासी हलचल तेज हो गई है. प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन को कोर्ट में पेश किया था. यहां ईडी पूछताछ के लिए कोर्ट से 10 दिनें की रिमांड की मांग की थी. जिसके बाद, उन्हें न्यायिक हिरासत में जेल ले जाया गया है. आज भी स्पेशल कोर्ट में आगे की सुनवाई हो सकती है.

बता दें, स्पेशल कोर्ट की ओर से दोनों पक्षों को सुनने के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया गया. गुरुवार को हेमंत सोरेन को न्यायिक हिरासत में भेजने का फैसला लिया गया यानी उन्हें होटवार जेल में रखा गया है. 

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी ने की गिरफ्तारी

बता दें कि 31 जनवरी को ईडी ने कथित भूमि घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में हेमंत सोरेन से  पूछताछ की. इसके बाद हेमंत सोरेन अपने सीएम पद से  इस्तीफा देने के लिए राजभवन पहुंचे. इसी बीच सत्ता पक्ष के विधायक भी रांची में राजभवन पहुंच गए. वहीं  राजभवन के बाहर झारखंड के नए मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने कहा कि हमने राज्यपाल के समक्ष सरकार बनाने का दावा पेश किया है. हम 43 विधायकों के समर्थन के साथ गए थे. जेएमएम विधायक आलमगीर का कहना है कि हमारे पास 47 विधायक हैं, हमने 43 विधायकों का समर्थन पत्र राज्यपाल को सौंप दिया है. उन्होंने हमें जल्द समय देने की बात कही है