Ram Mandir: प्राण प्रतिष्ठा से पहले जम्मू में सुरक्षा को लेकर अलर्ट, तेज हुआ जांच अभ‍ियान

Ramlala Pran Pratishtha: सुरक्षा एजेंस‍ियों के तरफ से आशंका जताई गई है कि अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन से पहले आतंकी संगठन प्रदेश में किसी बड़ी घटना को अंजाम देने के प्रयास में हैं. एजेंसी ने अलर्ट किया है कि आतंकी प्रदेश में किसी सैन्य ठिकाने या किसी मुख्य इमारत को अपना निशाना बना सकते हैं.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • प्राण प्रतिष्ठा से पहले जम्मू में सुरक्षा को लेकर अलर्ट
  • सुरक्षाबलों ने तेज किया जांच अभ‍ियान

Ramlala Pran Pratishtha: अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले राम मंदिर के लिए प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के कुछ ही दिन शेष रह गए हैं. समारोह को लेकर जोर-शोर से तैयारियां चल रही है.  इस बीच कार्यक्रम से पहले सुरक्षा एजेंस‍ियां पूरी तरह से अलर्ट मोड पर आ गई हैं. सुरक्षा एजेंस‍ियों के अनुसार कि समारोह से पहले आतंकी द्वारा जम्मू-कश्मीर में किसी बड़ी वारदात को अंजाम दे सकते हैं. जिसके बाद प्रदेश में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गए हैं. 

सुरक्षा एजेंस‍ियों के तरफ से आशंका जताई गई है कि अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन से पहले आतंकी संगठन प्रदेश में किसी बड़ी घटना को अंजाम देने के प्रयास में हैं. एजेंसी ने अलर्ट किया है कि आतंकी प्रदेश में किसी सैन्य ठिकाने या किसी मुख्य इमारत को अपना निशाना बना सकते हैं. 

सीमा को शहर से जोड़ने वाली सड़कों पर की गए नाके

पूरे प्रदेश में पुलिस, अर्ध सैनिक बाल और जम्मू कश्मीर पुलिस की स्पेकल ऑपरेशन ग्रुप की टीम नजके लगाकर वाहनों की जांच कर रही है. यह नाके केवल शहर में ही नहीं बल्कि सीमा को जोड़ने वाली सड़कों पर भी लगाए जा रहे हैं और गाड़ियों की चेकिंग की जा रही है. 

संवेदनशील इलाकों में गश्त कर रहे सेना के जवान 

इस दौरान सुरक्षाबाल शहर के अंदर संवेदनशील इलाकों में गश्त पर हैं. वहीं पाकिस्तान से भारत में एंट्री करने वाले सभी रूटों पर भी गहन तलाशी अभियान चलाया जा रहा है.  इसके साथ ही सुरक्षा बल सीमा पर भी पैनी नजर बनाए हुए है. जम्मू में पाकिस्तान से लगने वाली अंतरराष्ट्रीय सीमा और एलओसी पर भी  सेना और बीएसएफ ने गश्त और निगरानी को बढ़ा दिया है. 

22 जनवरी को अयोध्या में इतने बजे शुरू होगा कार्यक्रम 

बता दें, कि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए कार्यक्रम 22 जनवरी को दोपहर 12 बजकर 20 मिनट पर शुरू होगा और दोपहर एक बजे तक खत्म होने की उम्मीद है. इस समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित हजारों लोग शामिल होंगे. 

दीपोत्सव की तर्ज पर होगा आयोजन 

मुख्यमंत्री योगी ने प्राण-प्रतिष्ठा उत्सव के बारे में घोषणा करते हुए कहा कि ये आयोजन ठीक वैसा ही होगा, जैसे आयोजन दीपोत्सव पर किया जाता रहा है. इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने मंगलवार को राम मंदिर की उद्घाटन को लेकर चल रही तैयारियों की समीक्षा की. साथ ही उन्होंने कई जगहों का निरीक्षण भी किया है.

जानी-मानी हस्तियां कार्यक्रम में करेंगी शिरकत

प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए अयोध्या में सुरक्षा के सख्त इंतजाम किए जा रहे है. वहीं, सुरक्षा व्यवस्था को लेकर इस खास मौके के लिए कई सारी चीजों पर प्रतिबंध भी लगाएं जा रहे हैं. राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के लिए अयोध्या सजाई जा रही है. प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर करीब साढ़े सात हजार अतिथि देशभर से अयोध्या पहुंचेंगे, इसमें मुख्य रूप से क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर, सदी के महानायक अमिताभ बच्चन, भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, अनुष्का शर्मा, विराट कोहली, समेत देश जानी मानी हस्तियां इस समारोह में शामिल होंगी. बताया जा रहा है कि विशिष्ठ अतिथि अपने निजी वाहनों से यहां पर पहुंचेंगे. इसलिए सुरक्षा व्यवस्था पर कड़ी निगरानी पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है.