Sugar: एक्स्ट्रा कोटा की मदद से रक्षाबंधन, ओणम, जन्माष्टमी जैसे त्योहारों में चीनी की मिठास फीकी नहीं पडे़गी

Sugar: भारत में आने वाले कुछ ही दिनों में त्योहारों की शुरूआत होने वाली है. इसके अनुसार घरेलू उपयोग में बाजार में चीनी की बढ़ती मांग को देखकर बीते दिन सरकार ने अगस्त महीने में अतिरिक्त कोटा जारी करने की बात कही है. वहीं कुल कोटा 25.50 लाख मीट्रिक टन पहुंच जाने की वजह से […]

Date Updated
फॉलो करें:

Sugar: भारत में आने वाले कुछ ही दिनों में त्योहारों की शुरूआत होने वाली है. इसके अनुसार घरेलू उपयोग में बाजार में चीनी की बढ़ती मांग को देखकर बीते दिन सरकार ने अगस्त महीने में अतिरिक्त कोटा जारी करने की बात कही है. वहीं कुल कोटा 25.50 लाख मीट्रिक टन पहुंच जाने की वजह से इसमें 2 लाख मीट्रिक टन की बढ़ोत्तरी की गई है. सरकार ने ये निर्णय इसलिए लिया है, क्योंकि इसकी मदद से देश में चीनी की उपलब्धता में कमी ना होते हुए व्यक्तियों को सस्ते दरों पर चीनी मिल सके.

त्योहारों का सीजन

मिली जानकारी के अनुसार सरकार का ये फैसला इसलिए भी उपयोगी है, क्योंकि आने वाले कुछ ही दिनों में जन्माष्टमी, ओणम और रक्षाबंधन जैसा महत्वपूर्ण त्योहार मनाया जाने वाला है. जिसमें चीनी की मिठास में कमी ना आए. जिसके लिए सरकार का ये निर्णय अधिक महत्वपूर्ण है. त्योहार के समय चीनी की खपत में अधिक बढ़ोत्तरी होती है. अगस्त में 2 LMT के अतिरिक्त आवंटन से आस-पास के बाजार में चीनी की उपलब्धता बनी रहेगी. वहीं इसकी कीमत भी सामान्य रहेगी.

चीनी की कीमत

आपको बता दें कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में 1 साल के अंदर चीनी के मूल्य में 25 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. यदि भारत देश की बात करें तो यहां चीनी 43.30 रुपये प्रति किलोग्राम बिक रही है. उपभोक्ता मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार 10 सालों में चीनी की कीमत में मात्र 2 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है. जानने वाली बात ये है कि चीनी की 43 लाख टन की खपत होने के बाद भी 330 लाख टन चीनी उत्पादन हो सकती है.