Summer Beauty Tips: गर्मियों ने चेहरे का ग्लो कर दिया है गायब? इन नैचुरल फेस पैक से मिलेगा पोषण के साथ निखार भी

तेज झुलसाने वाली धूप, गर्म और रूखी हवा से जितना सेहत को नुकसान होता है, उससे कहीं ज्यादा नुकसान आपकी त्वचा को होता है। गर्म हवा और तेज धूप से ज्यादा पसीना आता है जिससे शरीर में पानी की कमी होती है और त्वचा ड्राई हो जाती है। इस तरह की त्वचा का निखार यानी […]

Date Updated
फॉलो करें:

तेज झुलसाने वाली धूप, गर्म और रूखी हवा से जितना सेहत को नुकसान होता है, उससे कहीं ज्यादा नुकसान आपकी त्वचा को होता है। गर्म हवा और तेज धूप से ज्यादा पसीना आता है जिससे शरीर में पानी की कमी होती है और त्वचा ड्राई हो जाती है। इस तरह की त्वचा का निखार यानी ग्लो ही खत्म हो जाता है और त्वचा बेजान दिखने लगती है। ऐसे में आपको अपनी त्वचा की सुरक्षा करनी है तो आपके घर पर बने नैचुरल फेस पैक तैयार करने होंगे जो आपकी त्वचा को नैचुरल तरीके से मॉस्चुराइज करेंगे और त्वचा की नमी, पोषण और ग्लो को बनाए रखने में कारगर साबित होंगे। यूं भी हर बार गर्मियों में धूप और गर्म लू से त्वचा का बुरा हाल हो जाता है। कई बार पानी की कमी से त्वचा इतनी रूखी और ड्राई हो जाती है कि ये फटने लगती है और कई बार खून तक रिसने लगता है। ऐसे में ड्राई स्किन को एक्स्ट्रा नमी की जरूरत होती है जिसे घर पर बने कुदरती फेस पैक के जरिए पूरा किया जा सकता है। चलिए जानते हैं कि कैसे घर पर ही कुछ कुदरती मॉस्चुराइजिंग फेस पैक कैसे बनाए जाएं ताकि आपकी रूखी त्वचा को पोषण और कुदरती निखार फिर से वापस मिल सके।

चंदन का फेस पैक
बाजार से चंदन पाउडर ले आइए। इसे बाउल में डालिए और इसमें थोड़ा सा एलोवेरा जैल, गुलाब जल, जरा सी हल्दी और थोड़ा सा शहद डालकर अच्छा सा पेस्ट बना लीजिए। इसे चेहरे पर लगाइए औऱ सूखने पर धो लीजिए। इससे आपकी स्किन को शहद का मॉइस्चर भी मिलेगा और चंदन हल्दी की मदद से आपके चेहरे का खोया हुआ ग्लो भी लौट आएगा। वहीं एलोवेरा की मदद से आपके चेहरे को पर्याप्त नमी भी मिलती रहेगी।

केले का फेस पैक
केला गर्मियो में भी चेहरे के लिए एक बेहतरीन मॉस्चुराजर का काम करता है। एक पके केले को बाउल में अच्छी तरह मेश कर लीजिए। इसमें थोड़ा सा शहद और गुलाबजल मिला लीजिए और इसके बाद जरा सा एलोवेरा का जैल भी मिक्स कर लीजिए। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दीजिए। इसके सूखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लीजिए। शहद और केला चेहरे को मॉस्चुराइज करेंगे और शहद उसे पोषण देगा। जबकि गुलाब जल चेहरे को हाइड्रेट रखने में मदद करेगा। इससे चेहरे की ड्राईनेस खत्म होगी और चेहरे का नूर वापस लौट आएगा।

पपीते का फेस पैक
गर्मियों में धूप से झुलसी और रूखी हो चुकी त्वचा के लिए पपीता एक बेहतरीन एंटी ऑक्सिटेंड फल है जिसमें त्वचा को पोषण देने के साथ साथ उसे मुलायम और शाइनी बनाने के तमाम गुण मौजूद हैं। आपको बाजार से एक पका पपीता लेकर आना होगा। इस पपीते छीलकर इसका थोड़ा सा गूदा किसी बाउल में निकाल कर अच्छी तरह से मैश कर लें। अब इसम गूदे थोड़ा सा शहद मिलाएं और और थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी मिलाकर अच्छी तरह फेंट लीजिए। इसे चेहरे पर लगाकर सूखने दीजिए और आधा घंटा बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लीजिए। इससे चेहरे को नमी मिलेगी, झुलसी त्वचा को ठंडक मिलेगी और चेहरे की रंगत भी साफ होगी।

एलोवेरा का फेस पैक
एलोवेरा तो आजकल हर घर में मिल जाता है। आप बाजार से भी एलोवेरा जैल ला सकते है। इसमें जरा सा गुलाब जल और थोड़ा सा शहद मिलाकर मिक्स कीजिए और चेहरे पर लगा लीजिए। इससे आपकी त्वचा का रंग साफ होगा, त्वचा की कसावट बढ़ेगी और इसे पर्याप्त पोषण और मॉस्चुराइजिंग पावर मिलेगी।

नीम औऱ हल्दी का फेस पैक
नीम की कुछ पत्तियों को धोकर उनको उबाल लीजिए और उनका पेस्ट बना लीजिए। इसमें थोड़ी सी हल्दी, जरा सा गुलाब जल और जरा सी मुल्तानी मिट्टी मिलाकर इसका पेसट तैयार कर लीजिए। इसे चेहरे पर लगा लीजिए। इससे आपके चेहरे पर गर्मी की वजह से आने वाले दाग धब्बे औऱ पिंपल्स कम होंगे और त्वचा नम बनेगी। इससे त्वचा की चमक भी बढ़ेगी और उसका ग्लो भी बढ़ जाएगा।