T20 वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड की शर्मनाक हार,अफगान‍िस्तान ने रचा इतिहास

NZ vs AFG: अफगान‍िस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 159 का स्कोर खड़ा कर दिया. गुरबाज कि तरफ से शानदार 80 रन की पारी खेली गई. न्यूजीलैंड की टीम जब बल्लेबाजी करने आई तो महज 75 रन पर ही सिमट गई. राशिद खान और फजलहक फारूकी ने 4-4 विकेट लिए. वही नबी को दो विकेट मिले. न्यूजीलैंड के 9 खिलाड़ियों ने दहाई का आंकड़ा तक पार नहीं कर पाए.

Date Updated
फॉलो करें:

NZ vs AFG: अफगानिस्तान ने T20 वर्ल्ड कप 2024 में न्यूजीलैंड को हराकर सबको चौंका दिया है. T20 क्रिकेट में ऐसा पहली बार हुआ जब अफगानिस्तान की टीम ने न्यूजीलैंड जैसी टीम को हरा दिया. अफगानिस्तान की इस जीत में कप्तान राशिद खान की बड़ी भूमिका रही. अफगानिस्तान ने T20 वर्ल्ड कप 2024 के अभियान का आगाज इतने धमाकेदार अंदाज में करेगी, इस बारे में शायद ही किसी ने सोचा था. पहले मैच में युगांडा पर अफगानिस्तान की बड़ी जीत तो समझ मे आती है. लेकिन न्यूजीलैंड जैसी टीम पर जीत से इतिहास रचते हुए उसने सबको चौंका दिया है. अफगानिस्तान की टीम ने इतिहास रचा क्योंकि उसने न्यूजीलैंड को T20 क्रिकेट वर्ल्ड में पहली बार हराया. इतना ही नहीं न्यूजीलैंड टीम T20 वर्ल्ड कप की सबसे बड़ी हार वाली टीम बन गई है.

 15.2 ओवरों में ही पूरी टीम आउट

गयाना में खेले गए मुकाबले में अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी की और 20 ओवर में 6 विकेट पर 159 रन बनाए. अफगानिस्तान के लिए उसके दोनों ओपनर, खासकर रहमानुल्लाह गुरबाज ने एक बार फिर से बेहतरीन पारी खेली. गुरबाज ने 80 रन बनाते हुए जादरान के साथ मिलकर 103 रन की साझेदारी की. इस शतकीय साझेदारी की बदौलत अफगानिस्तान ने न्यूजीलैंड को 160 रन का लक्ष्य दिया. न्यूजीलैंड की टीम सिर्फ 75 रन पर ऑलआउट हो गई. अफगानिस्तान की गेंदबाजी के आगे न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों का बुरा हाल दिखा कि वो पूरे 20 ओवर भी नहीं खेल सके. सिर्फ 15.2 ओवरों में ही पूरी टीम आउट हो गई.

बल्लेबाजों के पास कोई जवाब

न्यूजीलैंड टीम को अफगानिस्तान के खिलाफ 84 रन से हार का सामना करना पड़ा. T20 वर्ल्ड कप के इतिहास में उसकी अब तक की सबसे बड़ी हार है. न्यूजीलैंड की इस हालत के पीछे अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान का अहम योगदान रहा, राशिद ने अपनी टीम को फ्रंट से लीड किया. राशिद खान की गेंदों का न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों के पास कोई जवाब नहीं था, ये उनके मैच में गेंदबाजी के आंकड़े को देख कर समझ आता है.राशिद ने 4 ओवर में 17 रन देकर 4 विकेट लिए, जबकि T20 वर्ल्ड कप में किसी कप्तान का सबसे बेस्ट प्रर्दशन है. वहीं वो T20 वर्ल्ड कप में 4 विकेट लेने वाले डैनियल विटोरी और जीशान मकसूद के बाद तीसरे कप्तान है.

नेट रन रेट बहुत कम 

इस हार से न्यूजीलैंड के लिए मुश्किलें खड़ी हो गई हैं। टीम को सुपर-8 में जगह बनाने के लिए बड़े अंतर से मैच जीतना होगा. वही इस हार से न्यूजीलैंड का रन रेट बहुत कम हो गया है. इस हार से न्यूजीलैंड टीम के लिए मुश्किलें खड़ी हो गई हैं. न्यूजीलैंड टीम को सुपर-8 में जगह बनाने के लिए बड़े अंतर से मैच जीतना होगा. इस हार से न्यूजीलैंड का नेट रन रेट बहुत कम हो गया है.

Tags :