यशस्वी जयसवाल ने जड़ा दोहरा शतक, इंग्लैंड को दिया विशाल लक्ष्य

IND vs ENG 3rd Rajkot Test: भारत ने अपनी दूसरी पारी में 4 विकेट के नुकसान के साथ इंग्लैंड के सामने 430 रन बनाकर पारी घोषित कर दी. टीम के लिए यशस्वी जायसवाल 214 और सरफराज़ खान 68 रन रनों की नाबाद पारी खेली. भारत के लिए दूसरी पारी में यशस्वी जयसवाल ने दोहरा शतक लगाया.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • यशस्वी जयसवाल ने जड़ा दोहरा शतक,
  • इंग्लैंड को दिया विशाल लक्ष्य

IND vs ENG 3rd Rajkot Test: भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों  की टेस्ट सीरीज का  तीसरा मैच आज ( 18 फरवरी) राजकोट के निरंजन शाह स्टेडियम में खेला जा रहा है. मुकाबले का आज चौथा दिन है.  इस दौरान भारत ने अपनी दूसरी पारी में  4 विकेट के नुकसान के साथ इंग्लैंड के सामने 430 रन बनाकर पारी घोषित कर दी. टीम के लिए यशस्वी जायसवाल 214 और सरफराज़ खान 68 रन रनों की नाबाद पारी खेली. भारत के लिए दूसरी पारी में यशस्वी जयसवाल ने दोहरा शतक लगाया. इस दौरान टीम ने शानदार बैटिंग के दम पर इंग्लैंड को जीत के लिए 557 रन का लक्ष्य दिया है. इंग्लैंड के पास इस  टारगेट को हासिल करने के लिए लगभग डेढ़ दिन का समय है. 

यशस्वी जयसवाल ने लगाया दोहरा शतक 

मुकबले के तीसरे दिन यशस्वी जायसवाल शतक पूरा करने के बाद रिटायर्ड हर्ट ( चोटिल)  हो गए थे, जब उनके बैक में दर्द हुआ था. लेकिन चौथे दिन वो फिर मैदान पर बल्लेबाजी करने उतरे और इस दौरान 214 रन बनाकर अपना दूसरा शतक लगाया. जायसवाल ने 236 गेंदों में 14 चौके और 12 सिक्स की मदद से इस स्कोर को हासिल किया. उन्होंने अपनी इस पारी में 12 सिक्स लगाकर एक टेस्ट पारी में सबसे अधिक सिक्स लगाने के मामले में वसीम अकरम की बराबरी कर ली. अब जायसवाल संयुक्त रूप से एक टेस्ट पारी में सबसे अधिक सिक्स लगाने वाले नंबर वन बल्लेबाज बन गए हैं.

वहीं मुकाबले में इंग्लैंड की पहली पारी 319 रनों पर सिमट गई थी. वहीं भारत ने अपनी पहली पारी में 445 रन बनाए थे. भारत को पहली पारी के आधार पर 126 रनों की बड़ी बढ़त मिली है.भारत की दूसरी पारी के दौरान इंग्लैंड के गेंदबाज़ बिल्कुल बेबस नज़र आए. टीम के लिए रेहान अहमद, टॉम हर्टले और जो रूट ने 1-1हासिल किया. इसके अलावा भारत का एक विकेट रन आउट के ज़रिए गिरा. 

ऐसा रहा पूरा मुकाबला

दूसरी  पारी में बल्लेबाजी के लिए उतरी भारतीय टीम को अच्छी शुरुआत नहीं मिली. टीम ने 12वें ओवर में 30 रन के स्कोर पर पहला विकेट कप्तान रोहित शर्मा के रूप में खोया. टीम इंडिया के कप्तान 28 गेंदों में 3 चौकों की मदद से सिर्फ 19 रन ही बना पाए. इसके बाद यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल ने दूसरे विकेट के लिए 159 (201 गेंद) रनों की साझेदारी की, जिसके बाद जायसवाल रिटायर्ड हर्ट (चोटिल)  हो गए.

फिर बल्लेबाजी के लिए उतरे रजत पाटीदार 10 गेंदें खेल बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए. इसके बाद गिल और कुलदीप यादव ने मिलकर  चौथे विकेट के लिए  55 (98 गेंद) रन जोड़े. वहीं कुलदीप तीसरे दिन विकेट बचाने के लिए नाइट वॉचमैन के रूप में उतरे थे.

इसके बाद यशस्वी जायसवाल ने मुकाबले के चौथे दिन नंबर छह पर उतरे सरफराज़ खान के साथ मिलकर 172 (158 गेंद) रनों की साझेदारी की. इस दौरान जायसवाल ने 214 और सरफराज़ खान ने 72 गेंदों में 6 चौके और 3 छक्कों की मदद से 68 रन बनाए. इससे बाद रोहित शर्मा ने पारी घोषित करने का एलान कर दिया.