Aja Ekadashi Date: जानें कब है अजा एकादशी, शुभ मुहूर्त में करें भगवान विष्णु की पूजा

Aja Ekadashi Date: हिंदू पंचांग के अनुसार इस महीने के कृष्ण पक्ष में अजा एकादशी पड़ रही है. इस एकादशी को जया एकादशी भी कहा जाता है.मान्यता अनुसार इस दिन व्रत का संकल्प लेकर पूजा विधि करने से भगवान विष्णु का विशेष आशीर्वाद प्राप्त होता है. कहा जाता है कि, जो भी व्यक्ति इस व्रत […]

Date Updated
फॉलो करें:

Aja Ekadashi Date: हिंदू पंचांग के अनुसार इस महीने के कृष्ण पक्ष में अजा एकादशी पड़ रही है. इस एकादशी को जया एकादशी भी कहा जाता है.मान्यता अनुसार इस दिन व्रत का संकल्प लेकर पूजा विधि करने से भगवान विष्णु का विशेष आशीर्वाद प्राप्त होता है. कहा जाता है कि, जो भी व्यक्ति इस व्रत को रखता है और भगवान विष्णु की आराधना करता है उसके सभी पापों का नष्ट हो जाता है. तो चलिए इस महीने में पड़ने वाली एकादशी व्रत के बारे में जानते हैं.

कब है जया एकादशी-

हिंदू पंचांग के अनुसार, भाद्रपद के कृष्ण पक्ष में पड़ने वाली एकादशी की तिथि इस बार 9 सितंबर की शाम 7 बजकर 17 मिनट से शुरू हो रही है. वहीं इसका समापन 10   सितंबर रात 9 बजकर 29 मिनट पर हो जाएगा. उदया तिथि के अनुसार एकादशी का व्रत 10 सितंबर को रखा जाएगा. इस दिन 2 योग बन रहे है जो बेहद खास है. पहला रवि योग और दूसरा सर्वार्थ सिद्धि योग.

जया एकादशी शुभ मुहूर्त-

जया एकादशी का शुभ मुहूर्त 10 सितंबर सुबह 2 बजकर 37 मिनट से दोपहर 12 बजकर 18 मिनट तक है. वहीं व्रत पारण का मुहूर्त 11 सितंबर को सुबह 6 बजकर 4 मिनट से 8 बजकर 33 मिनट तक है. इस दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि से निवृत होकर व्रत का संकल्प लिया जाता है और घर के मंदिर को साफ करके भगवान विष्णु की मूर्ति या प्रतिमा स्थापित किया जाता है.

आपको बता दें कि, एकादशी का व्रत बेहद पावन होता है. इस व्रत को जो भी भक्त श्रद्धा भक्ति से करता है उसकी सभी मनोकामनाओं को श्री हरि विष्णु पूरा करते हैं. इसके अलावा शास्त्रों में कहा गया है कि, जो भी व्यक्ति एकादशी का व्रत रखता है उसके सभी पापों का नाश हो जाता है और मरने के बाद उसे स्वर्ग की प्राप्ति होती है.