Ganesh Chaturthi 2023: जानें कब है गणेश चतुर्थी, इस दिन का महत्व और पूजा विधि

Ganesh Chaturthi 2023: हिंदू धर्म में गणेश चतुर्थी का पर्व का विशेष महत्व है. इस दिन भगवान गणेश के पुनर्जन्म का जश्न मनाया जाता है. हिंदू धर्म ग्रंथ के अनुसार गणेश जी को समृद्ध और ज्ञान का देवता माना जाता है. यह त्यौहार हिंदू कैलेंडर के अनुसार भाद्रपद की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है. […]

Date Updated
फॉलो करें:

Ganesh Chaturthi 2023: हिंदू धर्म में गणेश चतुर्थी का पर्व का विशेष महत्व है. इस दिन भगवान गणेश के पुनर्जन्म का जश्न मनाया जाता है. हिंदू धर्म ग्रंथ के अनुसार गणेश जी को समृद्ध और ज्ञान का देवता माना जाता है. यह त्यौहार हिंदू कैलेंडर के अनुसार भाद्रपद की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है. इस साल यह त्योहार 19 सितंबर 2023 को मनाया जाएगा. तो चलिए इस पर्व से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें जानते हैं.

कब है गणेश चतुर्थी 2023 –

गणेश चतुर्थी तारिख- मंगलवार, 19 सितंबर 2023

गणेश चतुर्थी शुभ मुहूर्त- 19 सितंबर 2023, सुबह 11 बजे से लेकर 1 बजकर 26 मिनट तक रहेगी.

गणेश चतुर्थी की शुरुआत- 18 सितंबर 2023 को 12 बजकर 39 मिनट पर गणेश चतुर्थी आरंभ होगा.

गणेश चतुर्थी समाप्त- 19 सितंबर 2023 को 1 बजकर 43 मिनट पर गणेश चतुर्थी तिथि समाप्त हो जाएगा.

गणेश चतुर्थी का महत्व-

पौराणिक कथाओं के अनुसार गणेश जी की प्रथम देवता माना गया है. यही वजह है कि, किसी भी शुभ कार्य को शुरू करने से पहले गणेश जी की पूजा की जाती है. मान्यता है कि भाद्रपद की चतुर्थी तिथि को ही भगवान गणेश जी का पूर्ण जन्म हुआ था. इसलिए इस दिन गणेश जी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में उत्सव मनाया जाता है. गणेश चतुर्थी का उत्सव 10 दिनों तक मनाया जाता है. खासकर गणेश चतुर्थी का उत्सव महाराष्ट्र में देखने को मिलता है.