Janmashtami 2023: इस जन्माष्टमी घर में अगर लाना चाहते हैं लड्डू गोपाल की मूर्ति, तो पहले जाने सेवा करने के सही नियम

Janmashtami 2023: हिंदू धर्म शास्त्र के अनुसार एकादशी का दिन भगवान विष्णु को समर्पित होता है और अगर आप इस दिन लड्डू गोपाल को घर में लाते हैं और इनकी पूजा करते हैं तो विष्णु पूजन का पूर्ण फल मिलता है. साथ ही जन्माष्टमी वाले दिन अगर आप लड्डू गोपाल की स्थापना करते हैं तो […]

Date Updated
फॉलो करें:

Janmashtami 2023: हिंदू धर्म शास्त्र के अनुसार एकादशी का दिन भगवान विष्णु को समर्पित होता है और अगर आप इस दिन लड्डू गोपाल को घर में लाते हैं और इनकी पूजा करते हैं तो विष्णु पूजन का पूर्ण फल मिलता है. साथ ही जन्माष्टमी वाले दिन अगर आप लड्डू गोपाल की स्थापना करते हैं तो इस दिन लड्डू गोपाल को घर लाने से सौभाग्य और समृद्धि की प्राप्ति होती है.

हिंदू कैलेंडर के अनुसार जन्माष्टमी की तिथि को बहुत शुभ माना जाता है. इस दिन कई लोग व्रत उपवास करते हैं और सत्यनारायण की कथा का पाठ करते हैं. यदि आप इस तिथि पर घर में लड्डू गोपाल को स्थापित करते हैं तो आपके जीवन में खुशी और आनंद हमेशा बना रहेगा. साथ ही आपकी समस्त मनोकामनाओं की भी पूर्ति हो सकती है.

लड्डू गोपाल की  स्थापना से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें

लड्डू गोपाल को अपने पूजा स्थान पर रखकर पूजा कर सकते हैं. क्योंकि घर में पूजा का स्थान बेहद पवित्र माना जाता है. लड्डू गोपाल स्थापित करते समय सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए. इनको प्रतिदिन स्नान कराने के लिए दूध, जल और शहद का उपयोग करें. लड्डू गोपाल को रोज नए वस्त्र पहने और उनका श्रृंगार करें, भोग लगाएं और फूल चढ़ाएं. साथ ही नियमित रूप से दीपक जलाएं और उनकी आरती करें.

इस तरह करें लड्डू गोपाल की सेवा-

लड्डू गोपाल को नियमित रूप से सुबह उठकर गर्म या ठंडा पानी से स्नान कराएं. उसके बाद उन्हें कपड़े पहनाएं. कपड़े पहनाते समय भी मौसम का ध्यान अवश्य रखें. आपको बता दें कि जैसे हम किसी छोटे बच्चे की सेवा करते हैं ठीक उसी प्रकार लड्डू गोपाल की भी सेवा करें. उन्हें त्योहार में नया वस्त्र खरीदे घुमाने ले जाएं जो खाए उससे पहले उन्हें खिलाए.