Kartik Purnima 2023: देशभर में आज कार्तिक पूर्णिमा की धूम, मां लक्ष्मी भरेगी भक्तों की झोली

Kartik Purnima 2023: कार्तिक पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी को केसर की खीर बनाकर अर्पित करने से घर में धन- धान्य की वृद्धि होती है. 

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • कार्तिक पूर्णिमा के दिन किसी जरूरतमंद को किया गया दान महादान होता है.
  • कार्तिक पूर्णिमा पर संध्या के टाईम भगवान विष्णु का मत्स्यावतार हुआ था.  

Kartik Purnima 2023:  हिंदू पंचांग के मुताबिक उदयातिथि के अनुसार कार्तिक पूर्णिमा आज यानि  27 नवंबर 2023 को मनाया जा रहा हैं. पुरानी मान्यता है कि, आज ही के दिन देवो के देव महादेव ने त्रिपुरासुर नामक राक्षस का वध किया था. जिस वजह से इसे त्रिपुरी पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है. वहीं इस दिन की गई आराधना मनचाहा फल देती है. साथ ही कहा जाता है कि, कार्तिक पूर्णिमा पर संध्या के टाईम भगवान विष्णु का मत्स्यावतार हुआ था.  

कार्तिक पूर्णिमा का महत्व 

1- बता दें कि, इस मौके पर शहर के श्रद्धालु घर के अतिरिक्त स्वर्णरेखा और नदी में स्नान कर दान-पुण्य करना चाहिए. पुरानी मान्यता है कि, कार्तिक पूर्णिमा पर नदी में स्नान करना कई यज्ञ के समान माना जाता है. साथ ही श्रद्धालु अपने आस-पास के मंदिर में पूजा-अर्चना कर दान-पुण्य करें. 

घर पर स्नान करने के नियम 

अगर आप आज के दिन गंगा स्नान नहीं कर सकते हैं तो अपने घर के बाल्टी में ही गंगाजल मिला कर स्नान करें. जिससे पुण्य की प्राप्ति होगी, साथ ही भगवान विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करके भगवान को पुष्प, तुलसी के पत्ते, धूप, दीप, नैवेद्य, फल आदि समर्पित करें.

कार्तिक पूर्णिमा के उपाय

पुरानी कहावत है कि, आज के दिन पीपल के पेड़ पर दूध में शक्कर मिलाकर चढ़ाने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. बताया जाता है कि, मां लक्ष्मी कार्तिक पूर्णिमा के दिन पीपल के पेड़ पर निवास करती हैं. इतना ही नहीं कार्तिक पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी को केसर की खीर बनाकर अर्पित करने से घर में धन- धान्य की वृद्धि होती है. 

मां लक्ष्मी को पीली कौड़ी चढ़ाएं 

वहीं कार्तिक पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी को पीली कौड़ा चढ़ानी चाहिए. इसके बाद फिर इनको अपने पर्स में रख लेना चाहिए. ऐसा करने से सालों- साल तिजोरी भरी रहती है. इतना ही नहीं कार्तिक पूर्णिमा के दिन किसी जरूरतमंद को किया गया दान महादान माना जाता है.