बुध प्रदोष व्रत में राशि अनुसार शिव जी को अर्पित करें ये चीजें, चमेगा भाग्य

Budha Pradosh Vrat 2024: ऐसी मन्यता है कि यह व्रत वंश वृद्धि के लिए बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है. इस व्रत के प्रभाव और गणपति जी-शिव के आशीर्वाद से जिन दंपति को संतान नहीं है उसे पुत्र अथवा पुत्री की प्राप्ति का सुख मिलता है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • बुध प्रदोष व्रत में राशि अनुसार शिव जी को अर्पित करें ये चीजें,
  • चमक उठेगा आपका भाग्य

Budha Pradosh Vrat 2024: इस साल माघ महीने के शुक्ल पक्ष की त्रियोदशी तिथि 21 फरवरी (बुधवार) को पड़ रही है. इस दिन बुध प्रदोष व्रत रखा जाएगा. ऐसी मन्यता है कि यह व्रत वंश वृद्धि के लिए बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है. इस व्रत के प्रभाव और गणपति जी-शिव के आशीर्वाद से जिन दंपति को संतान नहीं है उसे पुत्र अथवा पुत्री की प्राप्ति का सुख मिलता है. वहीं जो लोग राहु-केतु के अशुभ प्रभाव या अन्य ग्रह दोष के कारण आर्थिक और मानसिक तरह की दिक्कतें झेल रहे हैं. तो उन्हें इस व्रत को रखने से बेहद लाभ मिल सकता है.

ऐसे में इस तिथि को राशि अनुसार, अगर भगवान शिव को कुछ विभिन्न चीजें अर्पित की जाएं तो आपका सोया भाग्य चमक सकता है. 

बुध प्रदोष व्रत 2024 राशि अनुसार :

बुध प्रदोष में राशि अनुसार भगवान शिव को कुछ ऐसी चीजें हैं,  जिसे अर्पित करने से आप अपना भाग्य उज्ज्वल बना सकते हैं. आइए जानते हैं कि किन राशि वालों क्या चीजें अर्पित करनी है?. 

मेष राशि: 21 फरवरी 2024 को बुध प्रदोष व्रत के दिन मेष राशि वालों को शिवलिंग पर लाल चंदन जल में मिलाकर अभिषेक करना चाहिए. साथ ही मां पार्वती को लाल फूल चढ़ाएं. ये वैवाहिक जीवन में मिठास लाएगा.

वृषभ राशि: बुध प्रदोष व्रत पर वृषभ राशि के लोग भगवान शिव पर दूध, जनेऊ  अर्पित कर सफेद चंदन से तिलक करें. ये उपाय धन वृद्धि के रास्ते खोलता है.

मिथुन राशि: इस व्रत के दिन मिथुन राशि के लोगों को हरी दूब, बेलपत्र, शिवलिंग पर चढ़ाना चाहिए. इससे आरोग्य मिलता है.

कर्क राशि: कर्क राशि वाले लोग प्रदोष व्रत के दिन शिव जी पर अबीर चढ़ाएं, राहगीरों के मध्य खीर का वितरण करें, ऎसा करने से विजय का लाभ प्राप्त होगा. 

सिंह राशि: इस व्रत के दिन भगवान शिव को गुड़ का भोग लगाएं. वहीं चिक्की का दान करें. ये उपाय नौकरी में आपको लाभ देगा. 

कन्या राशि:  बुध प्रदोष व्रत के दिन भगवान शिव का गन्ने के रस रुद्राभिषेक करें. ये उपाय घर में हो रही क्लेश को खत्म करता है. 

तुला राशि:  इस व्रत में तुला राशि वाले लोग ओम नम: शिवाय को मन में दोहराते हुए भगवान शंकर को दही, शहद, सफेद चंदन, श्रीखंड, गंगाजल आदि चढ़ाएं.

वृश्चिक राशि: वृश्चिक राशि के लोग इस व्रत के दिन प्रदोष काल में माता पार्वती और शिवलिंग पर लाल धागा 7 बार लपेटें. इससे विवाह के योग बनते हैं.

धनु राशि: धनु राशि वाले इस व्रत वाले दिन केसर मिश्रित जल से भगवान शिव का  अभिषेक करें. ऐसा करने से सुख समृद्धि का लाभ मिलेगा. 

मकर और कुंभ राशि:  इस राशि वाले लोग इस व्रत के दिन ओम हौम ओम जूं स: मंत्र  का जाप करें.  साथ ही  शिवलिंग पर नीले फूल, शमी पत्ता, बेलपत्र, भांग, उड़द की मिठाई आदि अर्पित करें.

मीन राशि:  मीन राशि वालों को इस दिन शिव जी को नागकेसर चढ़ाना चाहिए और ऊं नम: शिवाय गुरू देवाय नम: मंत्र का जाप करें. इस उपाय से कुंडली में विवाह संबंधी परेशानी दूर होती है.

Disclaimer: यह लेख केवल मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि Thebharatvarshnews.com किसी भी तरह की मान्यता और जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.