Sawan 2023: सावन का महीना क्यों है शिव जी के लिए खास ?

Sawan 2023: सावन का पवित्र महीना चल रहा है. इस महीने में भक्त बाबा भोलेनाथ की पूजा और अराधना करते हैं. सावन के इस पवित्र महीने को शिव आस्था और भक्ति के लिए बहुत विशेष माना गया है. कहते हैं सावन का महीना शिव जी को बहुत पसंद है. क्या आप जानते हैं कि साल […]

Date Updated
फॉलो करें:

Sawan 2023: सावन का पवित्र महीना चल रहा है. इस महीने में भक्त बाबा भोलेनाथ की पूजा और अराधना करते हैं. सावन के इस पवित्र महीने को शिव आस्था और भक्ति के लिए बहुत विशेष माना गया है. कहते हैं सावन का महीना शिव जी को बहुत पसंद है. क्या आप जानते हैं कि साल भर में 12 महीने होते हैं लेकिन उनमें से शिव जी को सिर्फ श्रावण मास ही क्यों प्रिय है.

धार्मिक मान्यता है कि इसी महीने पार्वती जी ने शिव जी को पाने के लिए कठोर तपस्या की थी इस वजह से यह महीना शिव जी को बहुत प्रिय है. कहते हैं माता सती ने ये प्रण लिया था कि जब भी उनका जन्म हो तो उन्हें भगवान शिव ही पति के स्वरूप में मिलें. इसके लिए उन्होंने अपने पिता राजा दक्ष के घर अपने शरीर को त्याग दिया था और हिमालय राज के घर पार्वती के रूप में जन्म लिया. शंकर जी को पाने के लिए उन्होंने सावन के महीने में कठोर तप किया, जिसके चलते ही आगे जाकर उनका विवाह भगवान शिव के साथ हुआ. ऐसे में भगवान शिव को सावन का महीना बहुत पसंद होता है.

एक और कहानी प्रचलित है कि इस महीने बाबा भोलेनाथ पहली बार पृथ्वी पर अपने ससुराल आए थे. ससुराल में उनका जोरदार स्वागत हुआ थ. कहते हैं कि तबसे बाबा हर साल सावन के महीने में भगवान शिव पृथ्वी पर आते हैं और सभी को अपना आशीष देते हैं. कहा जाता है कि इस माह में मर कंडू ऋषि के पुत्र मार्कण्डेय ने कठोर तपस्या कर शिव जी से आशीर्वाद प्राप्त किया था.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। इस तरह की कोई भी मान्यता और जानकारी के लिए Thebharatvarshnews.com पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी अथवा मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।