तमन्ना भाटिया ने नई संसद का दौरा किया, महिला आरक्षण विधेयक की सराहना

अभिनेत्री तमन्ना भाटिया ने गुरुवार को नए संसद भवन का दौरा किया और महिला आरक्षण विधेयक की सराहना की. उन्होंने मीडिया से बात करते हुए महिला आरक्षण बिल का पास होना बहुत ही ऐतिहासिक है. हमारे देश के लिए और इस देश का हर नागरिक बहुत ही गौरव महसूस कर रहा होगा. उन्होंने कहा, अगर […]

Date Updated
फॉलो करें:

अभिनेत्री तमन्ना भाटिया ने गुरुवार को नए संसद भवन का दौरा किया और महिला आरक्षण विधेयक की सराहना की. उन्होंने मीडिया से बात करते हुए महिला आरक्षण बिल का पास होना बहुत ही ऐतिहासिक है. हमारे देश के लिए और इस देश का हर नागरिक बहुत ही गौरव महसूस कर रहा होगा.

उन्होंने कहा, अगर महिलाओं को उचित प्रतिनिधित्व नहीं दिया गया, तो जब हम 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था के बारे में बात करते हैं, तो ऐसा नहीं होगा.” महिलाओं की भागीदारी के बिना संभव नहीं. यह विधेयक महत्वपूर्ण था. यह हमारे लिए महाशक्ति बनने की दिशा में पहला कदम होगा.”

अभिनेत्री दिव्या दत्ता ने भी बिल पर अपने विचार साझा किए. उन्होंने कहा, “यह (महिला आरक्षण विधेयक) एक बड़ी पहल है. यह वास्तव में अच्छा लगता है. महिलाओं को आगे लाया जा रहा है. संसद के विशेष सत्र को देखना अपने आप में एक अनुभव है.”

केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने गुरुवार को राज्यसभा में महिला आरक्षण विधेयक पेश किया.

मेघवाल ने राज्यसभा में कहा, “मैं आज जो संवैधानिक संशोधन विधेयक लेकर आया हूं, उसके माध्यम से अनुच्छेद 330, अनुच्छेद 332 और अनुच्छेद 334 में एक खंड जोड़ा जाएगा. इनके माध्यम से लोकसभा और सभी राज्य विधानसभाओं में 1/3 सीटें आरक्षित की जाएंगी.” देश का यह एक बड़ा कदम है.”

लोकसभा ने बुधवार को राष्ट्रीय और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं के लिए एक तिहाई या 33 प्रतिशत सीटें आरक्षित करने वाले विधेयक को भारी बहुमत से पारित करके इतिहास रच दिया.

Tags :