Health News: प्रदूषण की वजह से हो रही गले से जुड़ी दिक्कत, तो ये घरेलू उपचार दिलाएंगे राहत

Health News: प्रदूषण की वजह से अगर आपको हल्की-फुलकी खांसी या गले में खराश की दिक्कत है तो आप इस घरेलू उपाय को ट्राइ कर सकते हैं. अगर ये परेशानी गंभीर हो तो आप तुरंत डॉक्टर को दिखाएं.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • प्रदूषण की वजह से हो रही गले से जुड़ी दिक्कत
  • अपनाएं ये घरेलू उपचार, दिलाएंगे राहत

Health News: देश के कई बड़े शहरों में प्रदूषण का स्तर दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है. ये स्तर बड़े शहरों के आलवा अब छोटे शहरों में भी देखने को मिल रहा है. अब लोगों में इससे जुड़ी दिक्कतें भी सामने आने लगी हैं. दिवाली के बाद भी वातावरण में प्रदूषण का स्तर बढ़ेगा इसमें कोई शक नहीं है. ऐसे  में बहुत से लोगों को गले में खराश और खांसी से जुड़ी परेशानियां भी हो जाती हैं. अगर इन समस्याओं का शुरुआत में ही उपचार कर लिया जाए तो परेशानी शायद बड़ी ना हो पाए.  अगर ये परेशानी गंभीर हो तो आप तुरंत डॉक्टर को दिखाएं. लेकिन हल्की-फुलकी खांसी के लिए आप घरेलू उपाय को ट्राइ कर सकते हैं. 

तुलसी का पानी 

तुलसी की पत्तियों के जितने गुण बताए जाएं उतने कम हैं. इनसे न केवल इम्यूनिटी बढ़ती है बल्कि ये गले के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. बच्चों को भी ये तुलसी का पानी दे सकते हैं. इसके लिए तुलसी की पत्तियां साफ करके पानी में कुछ 15-20 मिनट उबालें, जब तक उसका सत्व पानी में न आए. फिर इस पानी को खुद भी पिएं और बच्चों को भी दें. इससे गले संबधित सभी छोटी  दिक्कतें खत्म हो जाएंगी. 

मसाला चाय का करें सेवन 

गले की जुड़ी समस्या को खत्म करने के लिए आप मसाला चाय का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे उसी तरह से बना सकते हैं जैसे सामान्य चाय को बनाया जाता है, पहले पत्ती और पानी उबलने के लिए चढ़ाएं. अब इसमें जितने लोगों की चाय हो उसी हिसाब से काली मिर्च, तुलसी की पत्ती, दाल चीना का टुकड़ा, लौंग, अदरक, गुलाब की पत्ती और इलायची को कूटकर डालें. फिर इन्हें खूब देर पानी के साथ उबलने दें और फिर दूध शक्कर डालकर सामान्य चाय बना लें. बाद में हल्का सा सेंधा नमक डाल दें. ये मसाला चाय पीते ही आपकी खराश गायब हो जाएगी. 

काली मिर्च का करे सेवन 

गले की खराश में काली मिर्च भी अच्छा काम करती है. रात में सोने से पहले एक चम्मच शहद में एक चुटकी पिसी काली मिर्च डालकर चाट लें और बिस्तर में घुस जाएं. इसके बाद न पानी पिएं और न ही ठंड में बाहर निकलें. ये खांसी का रामबाण इलाज माना जाता है और बहुत जल्दी फायदा पहुंचाता है.

Disclaimer:  यह लेख केवल मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि The bharatvarshnews किसी भी तरह की मान्यता और जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.