Israel Hamas War के तीन महीने पूरे, 23 हजार से ज्यादा लोगों की गई जान... अभी भी युद्धविराम पर नहीं बनी बात

Israel Hamas War: इजरायल-हमास के बीच जारी युद्ध के तीन महीने पूरे हो गए हैं, इस वार में अभी तक गाजा में 23 हजार से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं, साथ ही 60 हजार से ज्यादा लोग घायल हो चुके हैं.

Date Updated
फॉलो करें:

Israel Hamas War: इजरायल-हमास युद्ध में गाजा पूरी तरीके से तबाह हो गए हैं और इस तबाही में आम लोगों को सबसे ज्यादा जान-माल की हानि हुई है. ऐसे में दिन-प्रतिदिन बीतने के साथ वार को तीन महीने पूरे हो चुके हैं. अभी तक गाजा में 23 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है और करीब 60 हजार लोग बुरी तरह से घायल हुए हैं. बताया जा रहा है कि कई हजार लोग लापता भी हुए हैं जिनका अभी तक कोई पता नहीं चल पाया है.  

सीजफायर पर इजरायल नहीं हुआ तैयार 

युद्धविराम को लेकर विश्व कई देशों ने प्रयास करने की कोशिश की और संयुक्त राष्ट्र में प्रस्ताव पारित होने के बाद भी इजरायल नहीं माना. इजरायल ने पूरी तरह से ठान लिया है कि वह जब तक गाजा में हमास के आतंकियों का समूल नाश नहीं कर देगा, तब तक युद्ध को नहीं रोकेगा. लेकिन दूसरी तरफ हमास ने भी इजरायल नागरिकों को कैद करके रखा है. जहां उसने सभी लोगों को नहीं छोड़ा है. जिसके कारण इजरायल भी सीजफायर पर अपनी सहमत नहीं हो रहा है. 

हजारों की संख्या में मारे गए आम लोग 

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और यूरोपीय संघ के विदेशी मामलों के प्रमुख जोसेप बोरेल ने तनाव को कम करने के लिए क्षेत्रीय देशों की यात्रा की थी. गाजा युद्ध धीरे-धीरे विस्तार लेता जा रहा है. इसका असर अब लाल सागर, लेबनान, इराक और सीरिया में देखने को मिल रहा है. अगर यह युद्ध बड़ा रूप लेता है तो पूरे मध्य एशिया में जंग फैल जाएगी. इसको रोकने के लिए ब्लिंकन वेस्ट बैंक के साथ इजरायल, यूएई, सऊदी अरब, मिस्त्र और कतर भी जाएंगे. वहीं, जॉर्डन ने अमेरिकी विदेश मंत्री से कहा है कि अपने प्रभाव का इस्तेमाल करते हुए इस युद्ध को रोक दे. क्योंकि आम लोग बेसहारा हो गए हैं, उनके पास खाद्य पदार्थ की भी शॉर्ट एज चल रही है. 

हमास आतंकियों के समूल नाश तक नहीं रूकेगा युद्ध: नेतन्याहू 

जॉर्डन ने कहा कि अब युद्ध रोकना इसलिे भी काफी जरूरी है कि इजरायली हमलों के कारण मानवीय आपदा का संकट पैदा हो गया है. लेकिन तेल अवीव में हुई कैबिनेट मीटिंग में पीएम नेतन्याहू ने कहा है कि युद्ध तब तक नहीं रूकेगा जब तक गाजा में हमास के सभी आतंकियों का समूल नाश नहीं हो जाता है. इस बात से साफ हो गया है कि गाजा में लंबे समय तक युद्ध नहीं रूकने वाला है.