गाजा में इजरायली सेना की बड़ी कार्रवाई, 40 फलस्तीनी लड़ाकों को मार गिराया

Israel-Hamas War: वहीं गाजा पट्टी के अलग-अलग इलाकों में जारी इजराइली सेना की कार्रवाई में सोमवार को 90 लोगों की मौत हुई है. इस बीच गाजा पर पड़ रहे दवाब को देखते हुए फलस्तीनी प्राधिकार (पीए) के प्रधानमंत्री मुहम्मद शतायेह ने इस्तीफा दे दिया है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • गाजा में इजरायली सेना की बड़ी कार्रवाई
  • 40 फलस्तीनी लड़ाकों को मार गिराया

Israel-Hamas War: इजराइल और हमास के बीच जारी जंग के 144 दिन बीत गए हैं. इस बीच सोमवार को इजराइली सैनिकों द्वारा गाजा पर की गई सैन्य कार्रवाई में 30 से अधिक फलस्तीनी लड़ाकों की मौत हो गई है. इस दौरान 10 लड़ाके  खान यूनिस में मारे गए हैं. वहीं गाजा पट्टी के अलग-अलग इलाकों में जारी  इजराइली सेना की कार्रवाई में सोमवार को 90 लोगों की मौत हुई है. इस बीच गाजा पर पड़ रहे दवाब को देखते हुए फलस्तीनी प्राधिकार (पीए) के प्रधानमंत्री मुहम्मद शतायेह ने इस्तीफा दे दिया है.

अमेरिका पीए के राष्ट्रपति से कई बार कर चुका बात

इस दौरान गाजा पट्टी की सत्ता से हमास को दूर करने के लिए अमेरिका ने कई हफ्ते पहले अपनी रणनीति तैयार करना शुरू कर दी है.  ऐसे में अमेरिका चाहता है कि गाजा में युद्ध के बाद पीए वहां पर नरमपंथी सरकार बनाए और इसका इजरायल के साथ किसी भी तरह का मतभेद न हो. इस संबंध में अमेरिकी नेताओं की पीए के राष्ट्रपति महमूद अब्बास से कई बार बातचीत हो चुकी है. 

पीए कई वर्षों से फलस्तीनी आबादी की बहुलता वाले वेस्ट बैंक की सत्ता में है. लेकिन पीए के प्रधानमंत्री शतायेह अमेरिका के इस प्लान से बिल्कुल सहमत नहीं थे. इस वजह से उन्होंने सोमवार कोइस्तीफा दे दिया.  राष्ट्रपति की तरफ से अभी उनका इस्तीफा स्वीकार नहीं किया है और उन्हें कार्यवाहक प्रधानमंत्री के रूप में कार्य करने के लिए कहा है. 

फलस्तीनी लड़ाके और भारी संख्या में मिले  हथियार

इस बीच इजराइल ने गाजा के खान यूनिस शहर के सबसे बड़े नासेर अस्पताल से अपनी सेना हटा ली है. सेना के अनुसार, वहां से उसने लगभग 200 फलस्तीनी लड़ाके गिरफ्तार किए हैं और भारी संख्या में हथियार बरामद किए हैं. जब्त किए गए हथियारों को दवाओं के बॉक्स में छिपाकर लाया गया था. वहीं इजरायली सेना ने बताया कि उसकी कार्रवाई के दौरान अस्पताल में पूरे समय चिकित्सा संबंधी गतिविधियां चालू रही. 

इजराइल का लेबनान मध्य में अटैक

इस दौरान इजराइली सेना ने सोमवार को लेबनान के मध्य में हवाई अटैक किया. इस हमले में ईरान समर्थित सशस्त्र संगठन हिजबुल्ला के दो लड़ाके मारे गए हैं. अक्टूबर 2023 से हिजबुल्ला के साथ जारी झड़पों में इजराइल का लेबनान में यह सबसे लंबी दूरी का हमला है.