Diwali 2023: दीवाली पर घर सजानें को लेकर हैं परेशान, तो जान लें ये तरीके

Diwali 2023: दिवाली पर घर सजाने को लेकर अक्सर लोग परेशान नजर आते हैं. इतना ही नहीं करीब एक महीने पहले से घर की साफ-सफाई, रंगाई पुताई एवं सजावट की तैयारियों में लग जाते हैं. बता दें कि इस बार दिवाली आने वाले 12 नवंबर को मनाई जा रही है. वहीं खुशियों के इस त्योहार […]

Date Updated
फॉलो करें:

Diwali 2023: दिवाली पर घर सजाने को लेकर अक्सर लोग परेशान नजर आते हैं. इतना ही नहीं करीब एक महीने पहले से घर की साफ-सफाई, रंगाई पुताई एवं सजावट की तैयारियों में लग जाते हैं. बता दें कि इस बार दिवाली आने वाले 12 नवंबर को मनाई जा रही है. वहीं खुशियों के इस त्योहार में अब केवल कुछ ही दिन रह गए हैं. वहीं बाजार में घर की सजावट करने के लिए ढेरों सामान बिक रहे हैं. लाइट से लेकर शो पीस तक मार्केट इन सारी चीजों से पूरी तरह से सजा हुआ है. मगर हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देते हैं, जिससे कि आपको घर सजाने में काफी मदद मिलेगी और बजट पर कम असर पड़ेगा.

सोफा को सजाएं

आप अपने घर में लगे हुए सोफे के लिए कुशन कवर खरीद सकते हैं. मगर ये कहा जाए की आप घर पर ही पुरानी साड़ियों एवं दुपट्टे का इस्तेमाल करके कवर बना सकते हैं तो आप क्या कहेंगे. बता दें कि इसके लिए आपको ऐसी साड़ियां या दुपट्टे लेने होंगे जिनमें लेस लगी हो. जो पुराने हो चुके हो ब्लाउज से लटकन निकाल लें. अब आप साड़ी या दुपट्टे के कपड़े से कुशन कवर तैयार करें एवं उसमें साड़ी से निकाली गई लेस एवं लटकन से डेकोरेट कर दें. वहीं लेस न हो तो मार्केट से खरीद सकती हैं.

मिट्टी की मटकी

अगर घर पर पुरानी छोटी-छोटी मटकी और कलश पड़े हुए हैं तो मोतियों एवं लेस से डेकोरेट कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए थोड़े से ग्लू की आवश्यकता पड़ने वाली है. इसी प्रकार से बेकार पड़ी बोतलों को भी कलर कर सकते हैं. वहीं इन सारी चीजों को आप गुलदस्ते के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.

दीवारों को सजाएं

वहीं आप पेंटिंग और कढ़ाई का काम करना जानते हैं तो, आप घर की दीवारों के लिए घर पर ही पेंटिंग तैयार कर सकती हैं. इसके साथ ही पर्दों पर कढ़ाई करके उन्हें नया लुक दे सकती हैं. जिससे आपके बजट पर भी ज्यादा असर नहीं पड़ेगा. इसके साथ ही घर को एक नया लुक मिलेगा. अगर फिर भी कुछ समझ न आए तो आप ऑनलाइन देख कर कुछ हेल्प ले सकती हैं.

सजावट फूलों का उपयोग

दिवाली है तो फूलों से घर को सजाना तो बनता ही है. ये सबसे पारंपरिक तरीका माना जाता है. घर को सजाने के लिए फूलों से डेकोरेशन करना बहुत सही होता है. जो कि आपके बजट में ही रहेगा. जिसके लिए किसी लोकल थोक विक्रेता से एक साथ आप पीले एवं नारंगी गेंदा फूल खरीद लें. इतना ही नहीं आम एवं अशोक के पत्तों को मिलाकर डेकोरेशन के लिए कंट्रास्ट माला तैयार कर सकते हैं.