Health Tips: इस स्थिति में भूलकर भी न पिएं फ्रिज का पानी, वरना खराब हो सकती है आपकी तबीयत

Health Tips: गर्मी के मौसम में गला सुख जाता है जिसके चलते लोग ठंडा पानी पीना चाहते हैं ताकि गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकें। गर्मियों में अधिकतर लोग प्यास बुझाने के लिए या तो फ्रिज का पानी पीते है या तो कोल्ड ड्रिंक पीना पसंद करते हैं। हालांकि ये सेहत के लिए नुकसानदायक भी […]

Date Updated
फॉलो करें:

Health Tips: गर्मी के मौसम में गला सुख जाता है जिसके चलते लोग ठंडा पानी पीना चाहते हैं ताकि गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकें। गर्मियों में अधिकतर लोग प्यास बुझाने के लिए या तो फ्रिज का पानी पीते है या तो कोल्ड ड्रिंक पीना पसंद करते हैं। हालांकि ये सेहत के लिए नुकसानदायक भी होता है।एक्सपर्ट की मानें तो ठंडा पानी पीने से पेट के अंदर फैट बर्न होना कम हो जाता है जिसके वजह से वजन तेजी से बढ़ने लगता है और लोग मोटापे का शिकार हो जाते हैं। इस कंडीशन में ठंडा पानी का परहेज करना चाहिए। आइए जानते कब और क्यों ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए।

हार्ट रेट को करता है स्लो-

रिसर्च की मानें तो ठंडा पानी पीने से हार्ट रेट स्लो होने लगता है जिससे सांस लेने में समस्या हो सकती है। ऐसी स्थिति में व्यक्ति को ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए।

वर्कआउट के बाद न पिएं ठंडा पानी

वर्कआउट करने के बाद ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए क्योंकि वर्कआउट करने बाद हार्ट रेट काफी बढ़ जाता है साथ ही शरीर का तापमान भी बढ़ जाता है। इस कंडीशन में अगर आप ठंडा पानी पीते हैं तो आपको दिल से जुड़ी समस्याएं हो सकती है साथ ही बॉडी टेंपरेचर भी डिस्टर्ब हो जाता है।

धुप में रहने के बाद न पिएं ठंडा पानी

अगर आप तेज धूप से आ रहे हैं तो आप अचानक से ठंडा पानी पीने से बचे क्योंकि इससे सर्द-गर्म हो सकती है और आप बीमार पड़ सकते हैं।