Sweet Potato: इन बीमारियों से बचाता है शकरकंद, जानें इसके फायदे

Sweet Potato: शकरकंद में भरपूर मात्रा में फाइबर, मिनरल्स और विटामिन पाए जाते हैं. जिनसे कई शरीर संबधित बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है.

Date Updated
फॉलो करें:

Sweet Potato: शकरकंद एक ऐसी सब्जी है जिसका सेवन अधिकत्तर सर्दियों के मौसम में देखने को मिलता है. कई पोषक तत्वों से भरपूर इस सब्जी का इस्तेमाल लोगों द्वारा भोजन के रूप में कम देखने को मिलता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके सेवन से हमें शरीर संबधित कई बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है? अगर नहीं जानते तो यह लेख आपके लिए ही है.  बता दें, कि शकरकंद में भरपूर मात्रा में फाइबर, मिनरल्स और विटामिन पाए जाते हैं. जिनसे कई शरीर संबधित बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है. 

शकरकंद खाने के फायदे

दिल की बीमारियों से बचाता है. 

शकरकंद के अंदर भरपूर मात्रा में फाइबर और पोटेशियम पाया जाता है. जिसके कारण दिल से संबधित बीमारियों का खतरा कम बना रहता है. शकरकंद में मौजूद फाइबर बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है, जिस वजह से गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है. 

पचानतंत्र को मजबूत बनाता है

शकरकंद में भरपूर मात्रा में पाया जाने वाला फाइबर हमारे पचानतंत्र को मजबूत रखने में मदद करता है. जिससे पेट में कब्ज की समस्या से राहत मिलती है. 

वजन कम करने में लाभकारी 

शकरकंद का सेवन बढ़ते वजन को कम करने में मददगार साबित होता है इसमें फाइबर पाया जाता है, जो बेली फैट को कम करने में करता है। इसलिए इसे अपनी डाइट में शामिल करना, आपके वजन कम करने के सफर को आसान बना सकता है. 

ब्लड प्रेशर संतुलित रखता है 

शकरकंद में पोटेशियम पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में फायदेमंद होता है.  इस वजह से कई बीमारियों से बचाव में मदद मिलती है. ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने से दिल की बीमारियां, डायबिटीज, स्ट्रोक जैसी खतरनाक बीमारियों से बचा जा सकता है.  इसलिए शकरकंद को खाना आपके लिए अत्यंत लाभकारी है. 

Disclaimer: यह लेख केवल मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि Thebharatvarshnews.com किसी भी तरह की मान्यता और जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.