Health Lifestyle News: इन लोगों को नहीं खानी चाहिए मूंगफली, हो सकती हैं ये बड़ी परेशानियां

Health Lifestyle News: सर्दियों के आगाज होने के साथ लोग मूंगफली को आम दिनों के मुकाबले अधिक मात्रा में खाते हैं. मूंगफली में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व शामिल होते हैं. लेकिन क्या आपको पता है किन लोगों को मूंगफली नहीं खानी चाहिए. बता दें, कि मूंगफली अगर आपके सेहत के लिए अच्छी है तो […]

Date Updated
फॉलो करें:

Health Lifestyle News: सर्दियों के आगाज होने के साथ लोग मूंगफली को आम दिनों के मुकाबले अधिक मात्रा में खाते हैं. मूंगफली में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व शामिल होते हैं. लेकिन क्या आपको पता है किन लोगों को मूंगफली नहीं खानी चाहिए. बता दें, कि मूंगफली अगर आपके सेहत के लिए अच्छी है तो कई लोगों के स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक भी है. मूंगफली को सर्दियों में तो खूब खाया ही जाता है, लेकिन जब लोग कोई फिल्म देखते हैं या आपने दोस्तों के साथ बैठकर लंबे समय तक बात करते है तो उस दौरान टाइम पास के लिए भी लोग इसे खाते हैं. वैसे तो मूंगफली खाने के बहुत सारे फायदे हैं, मगर इसे अधिक मात्रा में खा लिया जाए तो ये शरीर के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है.

इन लोगों को नहीं खानी चाहिए मूंगफली

उन लोगों को मूंगफली नहीं खानी चाहिए, जिन्हे अर्थराइटिस (जोड़ों की सूजन व दर्द से जुड़ा रोग) है. क्योंकि अर्थराइटिस के मरीजों को जोड़ों में अक्सर दर्द रहता है तो ऐसे में वो मूंगफली खाने से ये समस्या और गंभीर रूप ले सकती है.

जिन लोगों को पेट सम्बधी समस्या हो जैसे-पेट फुलना, पेट में दर्द, उन्हें भी मूंगफली नहीं खानी चाहिए. क्योंकि मूंगफली इन परेशानियों को और बढ़ा सकती है.

कई लोगों को मूंगफली खाने से एलर्जी जैसी समस्या होने लगती है. ऐसे में इसको खाने से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें.

मूंगफली में पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके अंदर सोडियम भी भरपूर मात्रा में पाई जाती है. यदि आप इसको ज्यादा खाते हैं तो इससे शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ती है और आपको बीपी बढ़ने जैसी समस्या भी हो सकती है.