Health tips: TV देखते-देखते सो जाना पड़ सकता है आपको भारी, शरीर में हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

Health tips: रात के समय हम जब टीवी देखना शुरू करते हैं तो देखते-देखते सो जाते हैं. इस तरह की आदत हमारे शरीर के लिए हानिकारक हो सकती हैं. इसीलिए ऐसी आदत को तुरंत बदल दें.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • हर रोज पूरी नींद लेने के लिए मेडिटेशन की आदत डालें.
  • भारतीयों का मोबाइल या टीवी के प्रति स्क्रीन टाइमिंग कफी बढ़ गया है

Health tips: टीवी देखना न केवल बच्चों को पसंद है बल्कि बड़े-बुजुर्गों को भी टीवी देखने की आदत होती है. बीते कुछ सालों में बिंज वॉचिंग का क्रेज काफी बढ़ा है और इसकी अहम नजह है ओटीटी प्लेटफॉर्म पर आने वाली वेब सीरीज या मूवीज का, भारतीयों का मोबाइल या टीवी के प्रति स्क्रीन टाइमिंग कफी बढ़ गया है. रिपोर्ट के मुताबिक कोविड-19 महामारी के बाद देशभर में नेटफ्लिक्स जैसे ओटीटी प्लेटफॉर्म का क्रेज काफी बढ़ा है. साल 2007 में नेटफ्लिक्स की शुरुआत हुई और आज इसके अनगिनत दीवाने हैं.

डिसऑर्डर के नुकसान 

कई हेल्थ एक्सपर्टस का कहना है कि यदि आप लगातार कम नींद या स्क्रीन पर अधिक समय बिताते हैं तो इससे हमारे दिमाग पर बुरा असर पड़ सकता है. मेंटल हेल्थ के इस कदर डिस्टर्ब होने से शारीरिक स्वास्थ्य बिगड़ने लगता है. इस कारण शरीर में बैड रिकवरी और बिगड़े हुए फिजिकल फंक्शन की सिचुएशन बन जाती है.

व्यक्ति के जीवन में इसका असर 

बता दें कि ये रिसर्च युवाओं का ज्यादा सता रही है. क्योंकि अधिकतर यूथ इसकी चपेट में हैं चीवी देखते-देखते सो जाने के बाद पॉश्वर का पता नहीं होता है. इस कारण मसल्स में दर्द या फिर मांसपेशियों से जुड़ी दूसरी समस्याएं हो सकती हैं.

नींद में करें सुधार

हर रोज पूरी नींद लेने के लिए मेडिटेशन की आदत डालें इसके अलावा टीवी या फोन को जरूरत के हिसाब से इस्तेमाल में लें. इसके अलावा उन कामों को जरूर करें जिनमें आपकी रुचि हो, लेकिन बुक पढ़नेकी आदत हमारी मेंटल हेल्थ को दुरुस्त बनाती है, हेल्दी डाइट और ज्यादा से ज्यादा पानी पीने जैसी हेल्दी हैबिट्स हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को दुरुस्त बनाती हैं.

रिसर्च के अनुसार 

इसकी रिसर्च साल 2022 की है जिसे शिकागो की नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन में पूरा किया गया. इसमें करीब 550 लोगों को शामिल किया गया जिनकी उम्र 63 से 84 साल की थी, उन्हें इस तरह के रूटीन को फॉलो करने की सलाह दी गई. साथ ही उनकी मॉनिटेयरिंग भी की गई. स्टडी के मुताबिक इस तरह की आदत से शरीर में मोटापे, डायबिटीज और हाइपरटेंशन का खतरा काफी बढ़ जाता है.