राम मंदिर के उद्घाटन की तैयारियों के बीच रामलला की पूर्ण तस्वीर आई सामने, दिखी अद्भुत झलक

Ram Mandir Inauguration: इससे पहले 17 जनवरी को रामलला की मूर्ति को मंदिर के गर्भगृह में लाया गया था. जिससे पहले गर्भगृह में विशेष पूजा की गई थी. इसके बाद 18 जनवरी( गुरुवार) को गर्भगृह में मूर्ति को स्थापित किया गया.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • राम मंदिर के उद्घाटन की तैयारियों के बीच रामलला की पूर्ण तस्वीर आई सामने
  • मधुर मुस्कान ,माथे  पर तिलक और हाथों में धनुष- बाण लिए दिखाई दिए प्रभु

Ram Mandir Inauguration: अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले राम मंदिर के लिए प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के कुछ ही दिन शेष रह गए हैं. समारोह को लेकर जोर-शोर से तैयारियां चल रही है.  वहीं कार्यक्रम में शामिल होने के लिए देश-विदेश से कई राम भक्त पहुंच रहे हैं. साथ ही समारोह में शामिल होने के लिए राजनीतिक दलों के नेताओं समेत कई दिग्गजों को निमंत्रण पत्र भेजा गया है. इस बीच आज (19 जनवरी) को रामलला की पूर्ण तस्वीर सामने आ गई है. 

यह तस्वीर प्राण प्रतिष्ठा के दौरान राम मंदिर के गर्भगृह में विराजमान होने से पहले की है. जिसमें प्रभु श्री राम के चेहरे पर मधुर मुस्कान ,माथे  पर तिलक और हाथों में धनुष- बाण लिए दिखाई दे रहे हैं जो देखने वालों के मन को मोह लेने का काम कर रही है. 

इस मूर्ति में आस्था और अध्यातम की साफ झलक दिखाई देती है. जो पहली नजर में राम भक्तों के मन को आकर्षित करने का काम कर रही है. वहीं प्रभु श्री राम के माथे पर लगा तिलक सनातन धर्म की विराटता को दर्शाता है.  मूर्ति पर  ऊं, गणेश, चक्र, शंख, गदा, स्वास्तिक और हनुमान की आकृति भी  बनी हुई है.

राम मंदिर के लिए जारी है अनुष्ठान कब तक चलेगा?

बता दें, कि इससे पहले 17 जनवरी को रामलला की मूर्ति को मंदिर के  गर्भगृह में लाया गया था. जिससे पहले  गर्भगृह में विशेष पूजा की गई थी. इसके बाद 18 जनवरी( गुरुवार) को गर्भगृह में मूर्ति को स्थापित किया गया. 

राम मंदिर के लिए ये अनुष्ठान 16 जनवरी से शुरू हुआ था. राम मंदिर ट्रस्ट के अधिकारियों के अनुसार ये अनुष्ठान 21 जनवरी तक चलेगा औरे रामलला की मूर्ति की 'प्राण प्रतिष्ठा' के लिए हर जरूरी अनुष्ठान किया जाएगा. बता दें, कि 121 द्वारा इस अनुष्ठान का संचालन किया जा रहा है. 

मैसूर के मूर्तिकार अरुण योगी राज से बनाई ये मूर्ति 

राम मंदिर में स्थापित की गई प्रभु श्री राम की बाल अवस्था की मूर्ती का निर्माण मैसूर के फेमस मूर्तिकार अरुण योगिराज ने किया है. प्रसिद्ध मूर्तिकारों की पांच पीढ़ियों की पारिवारिक पृष्ठभूमि वाले अरुण योगीराज इस समय देश के सबसे ज्यादा चर्चित मूर्तिकार है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी उनकी कला की सराहना कर चुके हैं  

बता दें कि गुरुवार को अयोध्या श्रीराम मंदिर में रामलला की इस 51 इंच मूर्ति  को लाया गया था. इस दौरान आज इस मनमोहक तस्वीर की झलक सामने आई है जो बहुत ही प्यारी है. 5 साल के बाल स्वरूप में राम लला बेहद प्यारे 
दिखाई दे रहे हैं. 

इतने फिट ऊंचा है रामलला का आसन

दरअसल, बुधवार ( 17 जनवरी) को क्रेन की सहायता से रामलला की मूर्ति को राम मंदिर के परिसर में लाया गया था. जिसकी वीडियो फोटोज भी सामने आई थी. वहीं रामलला को विराजमान करने के लिए एक आसन भी तैयार किया गया है, जो 3.4 फीट ऊंचा है.  जिसका निर्माण मकराना पत्थर द्वारा किया गया है. बता दें, कि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए कार्यक्रम 22 जनवरी को दोपहर 12 बजकर 20 मिनट पर शुरू होगा और दोपहर एक बजे तक खत्म होने की उम्मीद है. इस समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित हजारों लोग शामिल होंगे.