Bengal Day: 15 अप्रैल को बंगाल दिवस मनाने का प्रस्ताव पारित, ममता बनर्जी बोलीं- देखेंगे कि, राज्यपाल के पास ज्यादा शक्तियां हैं या….

Bengal Day: गुरुवार को पश्चिम बंगाल विधानसभा में बंगाल दिवस को लेकर  एक प्रस्ताव पारित हुआ है.  इस दौरान मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि, मैं रवींद्रनाथ टैगोर के बांग्लार माटी जल गीत को बंगाल का राज्य गीत बनाने के प्रस्ताव का भी समर्थन करती हूं. उन्होंने विधानसभा के प्रस्तावों की मंजूरी में राजभवन की […]

Date Updated
फॉलो करें:

Bengal Day: गुरुवार को पश्चिम बंगाल विधानसभा में बंगाल दिवस को लेकर  एक प्रस्ताव पारित हुआ है.  इस दौरान मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि, मैं रवींद्रनाथ टैगोर के बांग्लार माटी जल गीत को बंगाल का राज्य गीत बनाने के प्रस्ताव का भी समर्थन करती हूं. उन्होंने विधानसभा के प्रस्तावों की मंजूरी में राजभवन की ओर से देरी पर कहा कि हम देखेंगे कि राज्यपाल के पास अधिक शक्तियां हैं या लोगों के पास है.

प्रस्ताव के पक्ष में इन लोगों ने वोट दिया-

पश्चिम बंगाल विधानसभा में प्रस्ताव को 167 वोटों ने अपनी सहमती दी है तो वहीं 62 बीजेपी के विधायकों ने मतदान किया है.आईएसएफ के इकलौते एमएलए इस दौरान सदन में मौजूद नहीं थे. इस प्रस्ताव को नियम 167 के तहत पेश किया गया था.

जून में शुरू हुई थी बंगाल डे मनाने की राजनीति.

दरअसल, राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने 20 जून को राजभवन में राज्य स्थापना दिवस का कार्यक्रम आयोजित किया था जिस पर बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने आपत्ति जताई थी. ममता बनर्जी ने इस कार्यक्रम को न करने की सलाह दी थी लेकिन राज्यपाल ने उनकी बातों को अनसुना कर दिया. जिसके बाद ममता बनर्जी ने कहा कि यह कार्यक्रम बंगाल के करोड़ों लोगों की कड़वी यादों को ताजा कर देगा और अवांछित ताकतों को पुनर्जीवित कर देगा.

20 जून को नहीं हुई थी बंगाल की स्थापना- ममता बनर्जी-

सूत्रों के मुताबिक सीएम ममता बनर्जी ने पत्र में लिखा था, विभाजन का दर्द और सदमा ऐसा था कि, राज्य के लोगों ने भारत की आजादी के बाद से कभी भी किसी भी दिन को स्थापना दिवस के रूप में नहीं मनाया. मैं जानकर हैरान हूँ कि,आपने 20 जून को कोलकाता के राजभवन में एक कार्यक्रम का आयोजन करने का फैसला लिया है जिसमें विशेष रूप पश्चिम बंगाल राज्य स्थापना दिवस के रूप में वर्णित करने के लिए चुना है. उन्होंने अपने पत्र में आगे लिखा था कि, स्थापना किसी भी खास दिन पर नहीं हुआ था और 20 जून को तो बिलकुल भी नहीं.