गैस की चिमनी साफ करने में होती है परेशानी, ये टिप्स ट्राई कीजिए, चंद पलों में चमचमा जाएगी चिमनी

cleaning Tips: आजकल घर घर में ओपन किचन बन गए हैं और किचन में तेल का धुआं और चिपचिपाहट को दूर करने के लिए गैस के ऊपर लगने वाली चिमनी भी हर घर में दिखाई देती है। खाना बनाते वक्त उठने वाले धुएं और तेल को सोखने के लिए किचन की चिमनी बहुत जरूरी काम […]

Date Updated
फॉलो करें:

cleaning Tips: आजकल घर घर में ओपन किचन बन गए हैं और किचन में तेल का धुआं और चिपचिपाहट को दूर करने के लिए गैस के ऊपर लगने वाली चिमनी भी हर घर में दिखाई देती है। खाना बनाते वक्त उठने वाले धुएं और तेल को सोखने के लिए किचन की चिमनी बहुत जरूरी काम करती है। जितनी तेजी से ये चिमनी तेल का धुआं सोख लेती है, उतनी ही परेशानी इस चिमनी को साफ करने के लिए होती है। आमतौर पर सभी लोग ये शिकायत करते हैं कि गैस की चिमनी को साफ करना बहुत मुश्किल काम है। क्या आपको भी गैस की चिमनी साफ करने में दिक्कत हो रही है, अगर हां तो आप इन आसान टिप्स की मदद लेकर इस काम को आसान बना सकते हैं। चलिए आज बात करते हैं ऐसे ही जानदार टिप्स की, जिनकी मदद से आप किचन की चिमनी को बेहद कम समय में चमकदार बना सकते हैं।

गैस चिमनी साफ करने के टिप्स

कास्टिक सोडे से प्रोफेशनल तरीके से साफ हो जाएगी चिमनी
बाजार से आपको पंसारी या ग्रासरी की दुकान से कास्टिक सोडा मिल जाएगा। ये ज्यादा महंगा नहीं होता। अगर आपको पंसारी की दुकान से कास्टिक सोडा नहीं मिल रहा तो आप ऑनलाइन भी कास्टिक सोडा बुक करवा सकते हैं। इसके साथ ही आपको रबड़ के दस्ताने चाहिए। सबसे पहले चिमनी के सभी पेंच खोलकर उसकी चिपचिपी और ग्रीसी जाली को निकाल लीजिए। अब एक बड़े बर्तन या भगौने पानी को उबलने के लिए रख दीजिए। बर्तन इतना बड़ा होना चाहिए कि गैस की जालियां उसके अंदर डूब सकें। आप छोटे बर्तन में पानी गर्म करके उसे बड़े बर्तन में डाल सकते हैं।

उबलने के बाद इस पानी में बाजार से लाया कास्टिक सोडा डाल दीजिए। इसकी मात्रा करीब एक कटोरी के आस पास होनी चाहिए। ध्यान दीजिए कि कास्टिक सोडा डालने के बाद पानी में बुलबुले आएंगे लेकिन आपको पानी को हिलाना नहीं है। अब चिपचिपी और ग्रीसी जालियों को इस पानी में डुबा दीजिए और कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए। करीब दस मिनट बाद दस मिनट बाद दस्ताने पहन कर पानी में जालियों को उलट पलट कर लीजिए। आपको दिखाई देगा कि जालियों में जमी गंदगी, ग्रीसी चिकनाई छूटकर ऊपर की तरफ आ रही है। अब दस्ताने पहन कर इसी पानी में ब्रश की मदद से जालियों को साफ कर लीजिए। आपकी चिमनी की जालियां बिलकुल साफ हो जाएंगी।

बेकिंग पाउडर की मदद से साफ होगी चिमनी
अपनी गंदी चिमनी को साफ करने के लिए आप बेकिंग पावडर की भी मदद ले सकते हैं। सबसे पहले बेकिंग पाउडर को चिमनी के फिल्टर पर डाल दीजिए। अब एक बड़े बर्तन में फिल्टर्स को डालकर उसमें ऊपर से एप्पल विनेगर, नमक और गरम पानी डाल कर थोड़ी देर के लिए छोड़ देना चाहिए। करीब 2 घंटे बाद इन्हें पानी से निकालकर ब्रश की मदद से साफ कर लेना चाहिए।

कपड़े धोने वाले पाउडर से साफ होगी चिमनी
चिमनी को साफ करने के लिए डिटर्जेंट पाउडर का भी इस्तेमाल करना फायदेमंद साबित होता है। सबसे पहले एक बर्तन में पानी गर्म करें, अब उसमें लिए डिटर्जेंट पाउडर को मिला दीजिए। थोड़ी देर के लिए चिमनी की जालियों को इस पानी में डालिए और ब्रश से रगड़ दीजिए। इसके बाद किसी सूती कपड़े की मदद से इस पानी में भिगोकर चिमनी को साफ कर लेना चाहिए। इससे चिमनी पर जमा सारा गंदा तेल, चिपचिपाहट और गंदगी दूर हो जाएगी और आपकी चिमनी बिलकुल साफ हो जाएगी।

एप्पल विनेगर की मदद से साफ करें चिमनी
अगर आपकी चिमनी खास गंदी नहीं है तो आप इसे मिनटो में अपने घर में ही रखे सेब के सिरके से साफ कर सकते हैं। पहले चिमनी की जालियां निकाल लीजिए। विनेगर में कपड़ा भिगोकर पहले जाली साफ कीजिए और फिर साबुन की मदद से इनको साफ कर लीजिए।