संसद भवन में सुरक्षा चूक के मद्देनजर विजिटर्स और सामान की जांच के लिए तैनात हुए CISF जवान

Parliament Security: सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सीआईएसएफ के कुल 140 जवानों ने कल यानि सोमवार से संसद भवन के परिसर में अपनी कमान संभाल ली है. इस दौरान जवान विजिटर्स और उनके समानों की जांच करेंगे.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • संसद भवन में सुरक्षा चूक के मद्देनजर तैनात हुए CISF जवान
  • भवन में आने वाले विजिटर्स और सामान की करेंगे जांच

Parliament Security:  संसद भवन में बीते साल 12 दिसंबर 2023 को हुई सुरक्षा चूक मामले के मद्देनजर केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने बड़ा कदम उठाया है. बता दें, कि संसद भवन में विजिटर्स और सामान की जांच के  CISF जवानों की तैनाती की गई है. समाचार एजेंसी पीटीआई के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार 31 जनवरी से शुरू होने वाले  बजट सत्र के दौरान विजिटर्स और उनके सामान की जांच के लिए नए प्रबंध के तहत संसद परिसर में 140 सीआईएसएफ कर्मियों की एक टुकड़ी को तैनात किया गया है. 

सीआईएसएफ जवानों ने संभाली कमान 

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सीआईएसएफ के कुल 140 जवानों ने कल यानि सोमवार से संसद भवन के परिसर में अपनी कमान संभाल ली है. इस दौरान जवान विजिटर्स और उनके समानों की जांच करेंगे. इसके अलावा वे इमारत को अग्नि सुरक्षा कवर भी प्रदान करेंगे. 

सीआईएसएफ इस तरह दे रही जांच प्रक्रिया को अंजाम 

सूत्रों ने आगे कहा कि सीआईएसएफ जवानों की टुकड़ी संसद भवन में पहले से मौजूद ने सुरक्षा  एजेंसियों  के साथ मिलकर संसद परिसर का निरीक्षण कर रही है. ताकि वें बजट  सत्र शुरू होने पर कार्य करने के लिए तैयार रहें. बता दें कि CISF जवान नए और पुराने संसद भवन तक हवाई अड्डे की तरह सुरक्षा प्रदान करेंगे. 

एक्स-रे मशीनों से की जाएगी जांच 

 इसके साथ ही संसद भवन में आने वाले लोगों और उनके सामान की जांच एक्स-रे  मशीन और  हाथ से पकड़े जाने वाले डिटेक्टरों  द्वारा की जाएंगी. इसके अलावा जूते को भी स्कैन किया जाएगा. सूत्रों  के अनुसार जांच के दौरान भारी जैकेट और बेल्ट को एक ट्रे पर रखकर एक्स-रे स्कैनर से गुजारा जाए.

बता दें कि लगभग 1.70 लाख कर्मियों वाला सीआईएसएफ बल केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधीन आता है और यह एयरोस्पेस और परमाणु ऊर्जा क्षेत्र के महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों के साथ -साथ  देश के 68 नागरिक हवाई अड्डों की सुरक्षा करता है.

संसद में इस दिन हुई थी भारी सुरक्षा चूक 

संसद भवन में बुधवार (12 दिसंबर) को भारी सुरक्षा चूक का मामला सामने आया था. बता दें, कि कड़ी सुरक्षा होने के बावजूद भवन में चल रहे शीतकालीन सत्र के दौरान दर्शक दीर्घा से दो लोग सदन के अंदर कूद गए थे और स्प्रे से धुआं फैला दिया था. इसके बाद संसद भवन में अचानक ही अफरा-तफरी का माहौल शुरू हो गया था. इस दौरान 2 अन्य लोगों ने सदन के बाहर प्रदर्शन किया था. बता दें कि बुधवार को संसद में हुई सुरक्षा चूक वाले दिन साल 2001 में संसद भवन में आतंकी हमला हुआ था. उस घटना की 22वीं वर्षगांठ पर ससद भवन में यह सुरक्षा उल्लंघन का मामला सामने आया था.