Weather Update : दिल्ली-NCR में बने कोल्ड डे के हालात, कई इलाकों में बारिश से बढ़ी ठंड... इन शहरों में येलो अलर्ट जारी

Weather Update : देशभर में ठंड का कहर बढ़ रहा है. तापमान गिरने के साथ लगातार कोहरा बढ़ता जा रहा है. अगले दो दिनों में पारा और गिर सकता है.

Date Updated
फॉलो करें:

Delhi-NCR Weather : दिल्ली-NCR में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. अगले कई दिनों तक कोल्ड डे रहने के आसार है. तापमान गिरने के साथ ही ठंड का असर बढ़ता जा रहा है. वहीं, उत्तर प्रदेश में ठंड का कहर अभी जारी रहेगा. अगले दो दिनों में पारा और गिर सकता है.

देशभर में पिछले कई दिनों से कंपकंपा देने वाली ठंड पड़ रही है. बीते दिन दोपहर में हल्की धूप निकली, लेकिन उससे भी राहत नहीं मिली. आने वाले दिनों में भी कमोबेश ऐसा ही मौसम बने रहने की उम्मीद है. दिल्ली में अधिकतम तापमान में गिरावट देखी गई. मंगलवार को जहां न्यूनतम तापमान 6.9 डिग्री था, वहीं बुधवार को यह 8.3 डिग्री दर्ज किया गया.

उत्तर भारत के कई शहरों में कड़ाके की ठंड 

दिल्ली, गाजियाबाद, नोएडा, लखनऊ हरियाणा, पंजाब, आगरा, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, बुलंदशहर, इन जगहों पर आज कोहरे के साथ कड़ाके की ठंड पड़ रही है. मौसम विभाग का कहना है कि 25 जनवरी के बाद घने कोहरे और बारिश से राहत मिलेगी.

इन शहरों में सबसे न्यूनतम तापमान

उत्तर भारत में अगले दो दिनों में पारा और गिर सकता है, इससे ठंड और बढ़ेगी. मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, 25 जनवरी के बाद लोगों को ठंड और कोहरे से थोड़ी राहत मिल सकती है. बता दें आज सबसे ज्यादा ठंडा मेरठ शहर रहा. मेरठ में ठंड का 21 साल का रिकॉर्ड टूटा और न्यूनतम तापमान 1.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है.

कई शहरों में कोल्ड डे घोषित 

इन दिनों उत्तर भारत समेत पूरे दिल्ली-NCR में कड़ाके की ठंड पड़ रही है.  मैदानी इलाकों से लेकर देश के कई हिस्सों में पहाड़ों तक इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है. अगले कई दिनों के दौरान उत्तर भारत में घना कोहरा छाया रहेगा और उसके बाद इसमें सुधार होने की संभावना है. इसके अलावा अगले तीन दिनों के दौरान उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में कोल्ड डे की स्थिति बनी रहने की संभावना है. 

देश के इन हिस्सों में ठंड का अलर्ट 

भीषण ठंड को लेकर देश भर में कई शहरों अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक, औसत समुद्र तल से 12.6 किलोमीटर ऊपर 130 से 140 किलोमीटर की जेट स्ट्रीम हवाएँ उत्तरी मैदानी इलाकों पर चल रही हैं. वहीं उत्तरी मध्य महाराष्ट्र पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है और एक अन्य चक्रवाती परिसंचरण उत्तरी हरियाणा के ऊपर समुद्र तल से 1.5 से 3.1 किमी ऊपर है. वहीं, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, पश्चिमी राजस्थान, पूर्वी राजस्थान के जयपुर, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश, दिल्ली आदि राज्यों में घने कोहरे की स्थिति देखी गई.