Corona Virus Update : देश में तेजी से बढ़ रहा कोरोना, बीते 24 घंटे में आए 412 नए मामले, इस राज्य में हुई तीन मौत

Corona Virus Update: केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से आज सुबह 8 बजे जारी किये गए आंकड़ों के अनुसार, देश में अब तक कुल 4.50 करोड़ मामले हो चुके हैं. वहीं बीते 24 घंटे के दौरान इस बीमारी से कर्नाटक में तीन लोगों ने अपनी जान गंवा दी है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • देश में तेजी से बढ़ रहा कोरोना
  • बीते 24 घंटे में आए 412 नए मामले
  • केरल में तीन लोगों ने गंवाई जान

Corona Virus Update: देश में एक बार फिर कोरोना के मामलों में बढ़ोत्तरी होने लगी है. बीते 24 घंटे के दौरान भारत में कोरोना के 412 नए मामले सामने आए हैं. वहीं 293 मरीज इस बीमारी से रिकवर हुए हैं, और 3 लोगों की मौत हुई है. ये तीनों मौत कर्नाटक में हुई हैं. देश में सक्रिय मामलों की संख्या 4170 हैं. इस बीच केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार आज यानि मंगलवार को भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के नए सब वैरिएंट जेएन.1 के कुल 116 नए मामले दर्ज किये गए हैं. 

कर्नाटक में तीन लोगों की गई जान 

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से आज सुबह 8 बजे जारी किये गए आंकड़ों के अनुसार, देश में अब तक कुल 4.50 करोड़ मामले हो चुके हैं. बीते 24 घंटे के दौरान इस बीमारी से कर्नाटक में तीन लोगों ने अपनी जान गंवा दी है. जिसके बाद मरने वालों की संख्या बढ़कर 5,33337 हो गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार इस बीमारी से रिकवर होने वालों की संख्या बढ़कर 4,44,72,153 हो गई है. वहीं देश में अब तक कोरोना 20.67 करोड़ लोगों को कोरोना की खुराक दी जा चुकी है. 

केरल में कोरोना के इतने सक्रिय मरीज

 इस दौरान केरल में आज एक भी कोरोना का नया मामला नहीं आया है. वहीं 32 मरीज इस बीमारी से ठीक हुए हैं.  जिसके बाद यहां सक्रिय मामलों की संख्या 3096 रहा गई है. महाराष्ट्र में कोरोना के 168, तमिलनाडु में 139 और कर्नाटक में 436 सक्रीय मामले हैं. सबसे अधिक एक्टिव केस केरल में ही हैं. 

नए सब वैरिएंट JN.1 के क्या हैं लक्षण?

रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के अनुसार इस नए वैरिएंट से संक्रमित व्यक्ति में जो लक्षण होते हैं, वह इस प्रकार हैं- बुखार, ठंड लगना, खांसी, सांस लेने में समस्या, मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द, स्वाद या गंध का पता ना लगना आदि है. 

केंद्र सरकार ने नए वैरिएंट को लेकर जारी किया था अलर्ट

केंद्र सरकार ने कोरोना के नए सब  वैरिएंट JN.1को लेकर 18 दिसंबर (सोमवार) को सभी राज्यों के लिए एक एडवाइजरी की है थी. साथ ही कोरोना के हालात पर हर संभव निगरानी  बनाए रखने के लिए कहा था. इस दौरान सभी राज्यों को रोजाना जिलेवार एसएआरआई और आईएलआई (इन्फ्लूएंजा) मामलों को लेकर रिपोर्ट देनी के लिए और देख-रेख पर विशेष ध्यान देना  के लिए कहा गया था. साथ ही राज्यों को अधिक से अधिक संख्या में आरटी-पीसीआर परीक्षणों सहित पर्याप्त परीक्षण कराने की सलाह दी गई थी. वहीं जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए पॉजिटिव सैंपल को INSACOG लैब में  भेजने के लिए कहा गया था.