Curd benefits for Hair: सेहत के साथ बालों को मजबूत बनाएगा दही का उपयोग, जानिए दही के हेयर मास्क बनाने के तरीके

Curd benefits for Hair: आजकल लंबे और घने बालों (long hairs)की चाहत में लोग बाजार जाकर तरह तरह के हेयर ट्रीटमेंट करवाते हैं। बाजार में ढेरों तरह के हेयर प्रोडक्ट भी आ गए हैं जिनके बल पर बाल मजबूत और लंबे होने के दावे होते हैं। लेकिन आपको बता दें कि कैमिकल युक्त हेयर प्रोडक्ट […]

Date Updated
फॉलो करें:

Curd benefits for Hair: आजकल लंबे और घने बालों (long hairs)की चाहत में लोग बाजार जाकर तरह तरह के हेयर ट्रीटमेंट करवाते हैं। बाजार में ढेरों तरह के हेयर प्रोडक्ट भी आ गए हैं जिनके बल पर बाल मजबूत और लंबे होने के दावे होते हैं। लेकिन आपको बता दें कि कैमिकल युक्त हेयर प्रोडक्ट और ट्रीटमेंट लंबे समय तक इस्तेमाल किए जाएं तो बालों को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में आयुर्वेद में दही को बालों के लिए काफी कारगर बताया गया है। दही (curd)एक शानदार प्रोबायोटिक है जो अपने ढेर सारे गुणों के चलते ना केवल सेहत को बेहतर बनाता है बल्कि इसके उपयोग से आपके बाल भी घने और लंबे होने के साथ साथ रेशमी बन सकते हैं। इतना ही नहीं रूसी और दोमुंहे बालों से निजात पाने के लिए भी दही काफी कारगर साबित होता है। चलिए आज जानते हैं कि कैसे दही की मदद से आप घने लंबे और रेशमी बालों को पा सकते हैं। साथ ही जानेंगे दही के कुछ हेयर मास्क (curd hair mask)घर पर कैसे बनाएं।

बालों के लिए दही के फायदे

दही रोज ही आप भोजन में यूज करते होंगे। देखा जाए तो दही प्रोटीन और कैल्शियम का एक बड़ा सोर्स है जो बालों को काफी मजबूती देता है और बालों को लंबा करता है।प्रोबायोटिक होने के साथ साथ दही में मौजूद जिंक और फोलेट भी बालों की ग्रोथ करता है और बालों को दोमुहांपन खत्म होता है। दही में मौजूद विटामिन बी 6 बालों की जड़ से संक्रमण को साफ करके बालों को खुलकर सांस लेने के लायक बनाता है। दही एक प्राकृतिक कंडीशनर का भी काम करता है और इसकी मदद से बाल रेशमी, स्मूद और सिल्की हो जाते हैं।

बालों में कैसे करना चाहिए दही का उपयोग
दही बालों में कई तरह से लगाया जा सकता है। दही की मदद से आप बालों का हेयर मास्क भी बना सकते हैं और दही से कंडीशनिंग भी कर सकते हैं।

दही और नींबू का हेयर मास्क
दही आपको बालों को साफ करेगा और वहीं नींबू की मदद से आपको बालों का संक्रमण भी खत्म हो जाएगा। इसके लिए सबसे पहले आपको एक बाउल में ताजा दही लेना होगा। इसके पश्चात इस दही में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाइए और अच्छे से मिक्स कर लीजिए। अब इसमें थोड़ा सा बादाम का या फिर बादाम नहीं है तो नारियल का तेल मिक्स करके अपने बालों में जड़ों से लेकर नीचे बालों की लंबाई तक लगाइए औऱ आधा घंटा के लिए छोड़ दीजिए। आधे घंटे बाद सादे पानी और शैंपू की मदद से बालों को अच्छे से धो लीजिए।

दही और केले का मास्क कैसे बनाएं
दही के साथ नींबू अगर आपको जंच नहीं रहा है तो आप दही के साथ केले को मिलाकर मास्क तैयार कर सकते हैं। सबसे पहले एक पके हुए केले को मेश करके दही के साथ मिक्स कर लीजिए। इसमें थोड़ा सा नारियल का तेल मिलाकर अच्छी तरह मिक्स कीजिए और बालों की जड़ों में लगाइए। आधा घंटा के लिए छोड़ दीजिए और आधे या पौने घंटे बाद किसी अच्छे शैंपू से सिर को धो लीजिए। इससे आपके बाल शाइन करेंगे।

दही और एलोवेरा का मास्क कैसे बनाएं
सबसे पहले दो से ढाई चम्मच एलोवेरा जेल को आधा कप दही में अच्छी तरह मिला मिक्स कर लीजिए। अब इसमें थोड़ा सा जैतून या नारियल का तेल मिक्स कर लीजिए। इसको अच्छी तरह फेंटने के बाद इसे मास्क की तरह सिर की जड़ों से लेकर लंबाई तक हाथों की मदद से लगा लीजिए। आधे या पौने घंटे बाद किसी अच्छे शैंपू से सिर धो लीजिए। दही का पोषण बालों से संक्रमण दूर करेगा और बालों की ग्रोथ बढ़ाएगा वहीं एलोवेरा अपने एंटी बैक्टीरियल गुणों के चलते स्कैल्प को साफ करेगा।इस मास्क की मदद से ना केवल आपकी रूसी यानी डैंड्रफ खत्म होगी बल्कि आपके बाल मुलायम और रेशमी भी हो जाएंगे।