Delhi: बीजेपी आज तय करेगी राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ में कौन पहनेगा सीएम और डिप्टी सीएम का ताज?

Delhi: बीजेपी पार्टी तीनों ही राज्यों में जातिगत समीकरण को ध्यान में रखकर ही पार्टी मध्य प्रदेश में दो और राजस्थान, छत्तीसगढ़ में एक-एक डिप्टी सीएम बनाएगी.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • बृहस्पतिवार को तीनों ही राज्यों के लिए केंद्रीय पर्यवेक्षक नियुक्त किए जा सकते हैं. 

Delhi: पीएम नरेंद्र मोदी की पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृह मंत्री अमित शाह के साथ बीते दिन बैठक की. वहीं पार्टी विधानसभा चुनाव में इन तीनों ही राज्यों में जीत हासिल करने के बाद ये विचार करने में लगी है कि, सीएम या डिप्टी सीएम का पद किसे दिया जाए. जबकि इस बैठक में ये निर्णय लिया गया कि, सीएम या डिप्टी सीएम में से एक पद महिला वर्ग को देना है. साथ ही पार्टी तीनों ही राज्यों में जातिगत समीकरण को ध्यान में रखकर ही पार्टी मध्य प्रदेश में दो और राजस्थान, छत्तीसगढ़ में एक-एक डिप्टी सीएम बनाएगी.

देश की आबादी बनी वोट बैंक 

आपको बता दें कि इस विधानसभा चुनाव में तीनों ही राज्यों में महिलाओं के मत प्रतिशत अधिक देखे गए हैं. जबकि राज्य और केंद्र सरकार की कई मुद्दों और योजनाओं की वजह से चुनावों में बीजेपी को प्रचंड जीत मिली है. जबकि तीनों ही राज्यों में सीएम पद के लिए फैसला लेने के लिए शनिवार एवं रविवार को विधायक दल की बैठक हो सकती है. जिसके लिए बृहस्पतिवार को तीनों ही राज्यों के लिए केंद्रीय पर्यवेक्षक नियुक्त किए जा सकते हैं. 

तीनों राज्यों में असमंजस 

मिली सूचना के मुताबिक तीनों ही राज्यों में डिप्टी सीएम नियुक्त करने पर विचार किया जा रहा है. जबकि आबादी की नजर से अगर देखा जाए तो, राज्य और केंद्रीय राजनीति से जुड़े कई दिग्गजों के चुनाव जीतने की वजह से मध्य प्रदेश में यह संख्या दो हो सकती है. इतना ही नहीं बल्कि इसके अलावा भी पार्टी इन तीनों ही राज्यों में विधानसभा अध्यक्ष तय करते वक्त राज्य के जातिगत समीकरण के साथ चुनाव जीतने के बाद पार्टी के वरिष्ठ नेताओं का ध्यान रखेगी. 

बीजेपी नहीं ले पा रही निर्णय 

दरअसल बीजेपी पार्टी इन तीनों ही राज्यों में नए नेतृत्व पर ही दांव लगाने वाली है. सूत्रों की माने तो. पुराने चेहरों पर दांव नहीं लगाने का सैद्धांतिक निर्णय हो चुका है, जबकि मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री पद की कमान ओबीसी को, छत्तीसगढ़ में एसटी को एवं राजस्थान में राजघराने के सदस्य को मिलना तय माना जा रहा है. इसके अनुसार मध्य प्रदेश में प्रहलाद सिंह को सीएम बनाया जा सकता है, नरेंद्र सिंह तोमर को मध्यप्रदेश, किरोड़ी लाल मीणा को राजस्थान में स्पीकर बनाए जाने की चर्चा चल रही है. लेकिन पार्टी इसकी पुष्टि नहीं करता है.