Land For Job Scam: लालू यादव और तेजस्वी यादव पर ईडी का बड़ा एक्शन, पूछताछ के लिए जारी किया समन

Land For Job Scam: सीबीआई) की तरफ से नौकरी के बदले जमीन लेने के आरोप में 18 मई 2022 को लालू यादव और उनकी पत्नी राबड़ी देवी और बेटी मीसा भारती समेत 17 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई थी.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • लालू यादव और तेजस्वी यादव पर ईडी का बड़ा एक्शन
  • नौकरी के बदले जमीन लेने से जुडे मामले में जारी किया समन

Land For Job Scam: प्रवर्तन निदेशालय ( ईडी) ने आज (20 दिसंबर) नौकरी के बदले जमीन लेने से जुडे मामले में राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के प्रमुख लालू यादव और बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव  पर बड़ा एक्शन लिया है . बता दें, कि ईडी ने पूछताछ के लिए लालू यादव को 22 दिसंबर (शुक्रवार) और  तेजस्वी यादव को 27 दिसंबर (बुधवार) को पेश होने के लिए समन जारी किया है. गौरतलब है कि लालू यादव पर आरोप है कि उन्होंने रेल मंत्री रहने के दौरान नौकरी के बदले परिवार के सदस्यों के नाम पर जमीन ली थी. 

क्या है पूरा मामला 

 केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो ( सीबीआई) की तरफ से नौकरी के बदले जमीन लेने के आरोप में 18 मई 2022 को लालू यादव और उनकी पत्नी राबड़ी देवी और बेटी मीसा भारती समेत 17 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई थी. लालू यादव पर आरोप लगाया गया कि उन्होंने रेल मंत्री के पद पर रहते हुए रेलवे के अलग-अलग मंडलों के पदों पर ग्रुप डी में एवजी नियुक्ति की गई.  वर्ष 2004 से 2009 के बीच इस नियुक्ति में लालू यादव ने अपने परिवार के सदस्यों के नाम पर जमीन ली थी. 

उनपर ये भी आरोप लगाया गया कि रेलवे में एवजी की ऐसी किसी भी नियुक्ति के लिए कोई विज्ञापन या कोई सार्वजनिक नोटिस को जारी नहीं किया गया था. लेकिन फिर भी इस पद पर नियुक्त किये गए पटना के निवासियों को मुंबई, जबलपुर, कोलकाता, जयपुर और हाजीपुर में  स्थित अलग-अलग क्षेत्रीय रेलवे मंडलों  में एवजी के रूप में नियुक्त कर दिया गया था.