रामलला प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर 22 जनवरी को आधे दिन बंद रहेंगे सरकारी दफ्तर, केंद्र सरकार का अहम फैसला

Ram Mandir Inauguration: केन्द्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि केन्द्रीय कर्मचारियों को आधे दिन का ब्रेक दिया जाएगा. जो 22 जनवरी की दोपहर 2 बजकर 30 मिनट तक रहेगा. उन्होंने कहा कि भारी जनभावनाओं को देखते हुए सरकार की तरफ से ये फैसला लिया गया है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • रामलला प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर केंद्र सरकार का अहम फैसला
  • 22 जनवरी को आधे दिन बंद रहेंगे सरकारी दफ्तर

Ram Mandir Inauguration: अयोध्या में राम मंदिर के लिए प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम 22 जनवरी को होना है. जिसके कुछ ही दिन शेष रह गए हैं. समारोह को लेकर जोर-शोर से तैयारियां चल रही है.  कार्यक्रम में शामिल होने के लिए देश-विदेश से कई राम भक्त पहुंच रहे हैं. साथ ही समारोह में शामिल होने के लिए राजनीतिक दलों के नेताओं समेत कई दिग्गजों को निमंत्रण पत्र भेजा गया है. इस बीच राम मंदिर के  प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर केंद्र की मोदी सरकार ने आज ( गुरुवार) अहम घोषणा की है. केन्द्री राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने बताया कि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन 22 जनवरी को आधे दिन के लिए सरकारी दफ्तर (ऑफिस) बंद रहेंगे. 

जितेंद्र सिंह ने  कहा कि केन्द्रीय कर्मचारियों को आधे दिन का ब्रेक दिया जाएगा. जो 22 जनवरी की दोपहर 2 बजकर 30 मिनट तक रहेगा. उन्होंने कहा कि भारी जनभावनाओं को देखते हुए सरकार की तरफ से ये फैसला लिया गया है. 

सरकार ने अपने आदेश में कहा, अयोध्या में रामलला प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी 2024 को पूरे भारत में मनाई जाएगी. कर्मचारी उत्सव में शामिल हो सकें इसलिए ये फैसला लिया गया है कि पूरे भारत में सभी केन्द्रीय सरकारी कार्यालय,केन्द्रीय संस्थान और केन्द्रीय औद्योगिक प्रतिष्ठानों में 22 जनवरी 2024 को दोपहर 2 बजकर 30 मिनट तक आधे दिन दिन तक के लिए बंद रहेंगे. "

पीएम मोदी ने डाक टिकटों की एक किताब की जारी

इस निर्णय के लिए जाने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर पर स्मारक डाक टिकट और दुनिया भर में भगवान राम पर आधारित डाक टिकटों की एक किताब जारी की. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि राम, सीता और रामायण का  महात्मय समय, समाज जाति, धर्म और क्षेत्र  की सीमाओं से परे हैं. ये हर किसी को जोड़ते हैं. 

कौन-कौन से राज्य कर चुके हैं अवकाश की घोषणा

राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के मद्देनजर अब तक उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गोवा, हरियाणा और छत्तीसगढ़ ने सार्वजनिक अवकाश की घोषणा कर दी है. 

प्राण प्रतिष्ठा के लिए अनुष्ठान जारी

अयोध्या में राम मंदिर  के लिए 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए अनुष्ठान जारी है. वहीं इससे पहले बुधवार (17 जनवरी) को कलश पूजन का आयोजन भी किया गया.  भगवान रामलला की मूर्ति को राम मंदिर के गर्भ गृह में गुरुवार को स्थापित किया जाएगा. मूर्ति को अंदर लाने से पहले गर्भगृह में एक विशेष पूजा का आयोजन किया गया है. ये अनुष्ठान 21 जनवरी किया जाएगा. बता दें, कि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए कार्यक्रम 22 जनवरी को दोपहर 12 बजकर 20 मिनट पर शुरू होगा और दोपहर एक बजे तक खत्म होने की उम्मीद है.