Herbal Shampoo for hair Grwoth: कैमिकल शैंपू से परहेज है तो घर पर ही बना लीजिए हर्बल शैंपू, बालों को मिलेगी ग्रोथ और चमक

Herbal Shampoo for hair Grwoth: हर किसी की चाहत होती है कि उसके बाल (hairs) छोटे हों या ब़ड़े लेकिन मजबूत बाल हों। ऐसे में लोग तरह तरह के शैंपू और हेयर ट्रीटमेंट करवाते हैं। लेकिन इन कैमिकल युक्त हेयर ट्रीटमेंट और शैपू की बदौलत कुछ देर बाल स्मूद और चमकते दिखते हैं और फिर […]

Date Updated
फॉलो करें:

Herbal Shampoo for hair Grwoth: हर किसी की चाहत होती है कि उसके बाल (hairs) छोटे हों या ब़ड़े लेकिन मजबूत बाल हों। ऐसे में लोग तरह तरह के शैंपू और हेयर ट्रीटमेंट करवाते हैं। लेकिन इन कैमिकल युक्त हेयर ट्रीटमेंट और शैपू की बदौलत कुछ देर बाल स्मूद और चमकते दिखते हैं और फिर कमजोर दिखते हैं। ऐसे में अगर आप घर में ही हर्बल (hearbal)और नैचुरल शैंपू (shampoo) बना लें तो इससे ना केवल आपके बाल मजबूत होंगे बल्कि उनकी स्मूदनेस और चमक बरकरार रहेगी। चलिए आज जानते हैं कि नेचुरल प्रोडक्ट की मदद से आप घर पर ही किस तरह शैंपू (Herbal Shampoo for hair Grwoth)बना सकते हैं औऱ इसमें आपको देर भी नहीं लगेगी।

रीठा शिकाकाई का हर्बल शैंपू –

बालों के लिए रीठा आंवला और शिकाकाई काफी फायदेमंद कहे जाते हैं। देखा जाए तो ये सब आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां हैं जो बालों की सेहत सुधार देती हैं। ये आपको किसी भी पंसारी की दुकान पर या ऑनलाइन ऑर्डर करने पर मिल जाएंगी। सबसे पहले आपको सौ सौ ग्राम बीज निकाला हुआ रीठा, सूखा आंवला और शिकाकाई लेना होगा। अब इन तीनों को किसी लोहे के बर्तन में पानी के साथ मिलाकर डाल लीजिए। अब थोड़ा सा मेथीदाना भी इसमें डाल लीजिए। अब इन सभी चीजों को अच्छी तरह उसी पानी में उबाल लीजिए। करीब आधा घंटा उबालने के बाद इनका रंग बिलकुल काला हो जाएगा। अब इसे छन्नी की मदद से किसी बर्तन में छान लीजिए। अब इस पानी में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं और अच्छी तरह मिक्स कर लीजिए। इसे पानी को बोतल में भरकर रखिए। इससे बालों में शैंपू करने से बालों की झड़ना, गिरना रुक जाता है और बालों को अच्छी ग्रोथ मिलती है।

डेंड्रफ के लिए हर्बल शैंपू herbal shampoo
अगर आपके सिर में भी रूसी यानी डैंड्रफ की शिकायत रहती है तो आपको अपना शैंपू बदलने की जरूरत है। आपको बता दें कि रूसी की वजह से सिर में संक्रमण होने लगता है औऱ बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। इसके लिए बाजार से शिकाकाई का पाउडर और चंदन का पाउडर लाना होगा। अब एक पैन में शिकाकाई पाउडर और चंदन पाउडर मिला लीजिए। इसमें नीम की सुखाई हुई पत्तियों का पाउडर बनाकर मिलाइए और थोड़ा सा बेसन भी मिला लीजिए। अच्छी तरह मिक्स करके सूखा ही किसी बर्तन में भरकर रख लें। जब सिर धोना हो तो आधे घंटे पहले एक कप पानी में थोड़ा सा पाउडर भिगोकर रखें और उस पानी से सिर को शैंपू कर लें। इससे सिर में जमा डैंड्रफ, बालों का रूखापन, और स्कैल्प संक्रमण खत्म हो जाएगा और बालों को भरपूर मजबूती मिलेगी।

लंबे बालों के लिए एलोवेरा शैंपू
बालों को लंबाई और मजबूती देने के लिए एलोवेरा को काफी कारगर कहा जाता है। इस हर्बल शैंपू बनाने के लिए आपको 1 चम्मच एलोवेरा जेल या आधा कप एलोवेरा की पत्तियों का पेस्ट और 2 चम्मच सामान्य शैंपू (आपके घर में मौजूद कोई भी शैंपू) की जरूरत पड़ेगी। इसके बाद एलोवेरा जेल और शैंपू को एक कप पानी में मिलाएं और करीब डेढ घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दीजिए। इसके बाद करीब घंटे बाद जो पेस्ट रेडी हो जाएगा, उसे आप शैंपू की तरह बालों में इस्तेमाल करेंगे तो आपके बाल ना केवल लंबे होंगे बल्कि उनकी ग्रोथ भी अच्छी हो जाएगी।

बालों की रूसी के लिए नीम का शैंपू
नीम का शैंपू ना केवल बालों का संक्रमण दूर करता है बल्कि रूसी भी खत्म कर डालता है। इसके लिए आपको कुछ सामान सुखाकर पीस कर स्टोर करके रख लेना है। दो कप नीम की पत्तियां (सुखाकर पीसने के बाद स्टोर करके रख सकते हैं) आधा किलो किलो बेसन, आधा किलो शिकाकाई पाउडर और 250 ग्राम चंदन पाउडर को स्टोर कर लीजिए। जब आपको शैंपू करना हो तो एक रात पहले इन सभी चीजों का बना मिश्रण पानी में भिगोकर रख दीजिए और सुबह उससे सिर धो लीजिए।