I.N.D.I.A Meeting: तीन बैठकों में बनी कमेटी, नाम का हुआ ऐलान, क्या होगा I.N.D.I.A की अगली बैठक का एजेंडा

I.N.D.I.A Meeting: विपक्षी दलों के गठबंधन  I.N.D.I.A की कोऑर्डिशन कमेटी ने बुधवार 13 सितंबर को भोपाल में एक बैठक की. इस बैठक में ये तय हुआ कि अगली मीटिंग कहां होगी इसका एजेंडा क्या होगा और लोकसभा चुनाव 2024 के लिए इस गठबंधन की आगे की रणनीति क्या होगी जैसे तमाम मुद्दों पर चर्चा की […]

Date Updated
फॉलो करें:

I.N.D.I.A Meeting: विपक्षी दलों के गठबंधन  I.N.D.I.A की कोऑर्डिशन कमेटी ने बुधवार 13 सितंबर को भोपाल में एक बैठक की. इस बैठक में ये तय हुआ कि अगली मीटिंग कहां होगी इसका एजेंडा क्या होगा और लोकसभा चुनाव 2024 के लिए इस गठबंधन की आगे की रणनीति क्या होगी जैसे तमाम मुद्दों पर चर्चा की गई. कमेटी अगली बैठक राजधानी भोपाल में करने का फैसला लिया है. अक्टूबर के पहले हफ्ते में गठबंधन के घटक दलों के नेता भोपाल में इकट्ठा होकर लोकसभा चुनाव के लिए आगे की रणनीति तैयार करेंगे.

गौरतलब है कि, विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A की अब तक तीन मीटिंग हो चुकी है. I.N.D.I.A गठबंधन बीजेपी को अगली लोकसभा चुनाव में मात देने के लिए आपसी समन्वय बिठाने की कोशिशे चल रही हैं क्योंकि अब तक चुनाव को लेकर कोई अहम घोषणा नहीं की गई है.

क्या है विपक्षी दलों की बैठक का मुद्दा

I.N.D.I.A में गठबंधन से पहले घटक दलों के बीच समन्वय स्थापित करने की कोशिश कर रहा है ताकि सबकी राय एकमत हो और एकजूट होकर रणनीति पर काम किया जा सके. भले ही ये सभी दले राष्ट्रीय स्तर पर एक साथ मंच पर उतर रही है. लेकिन इनमें से कई राज्य के बीच आपसी प्रतिद्वंद है. बंगाल में लेफ्ट और टीएमसी, पंजाब में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी, तमिलनाडु में डीएमके और कांग्रेस की बीच टकराव और बयानबाजी की खबरे अक्सर चर्चा में रहती है. इसलिए लोक सभा चुनाव से पहले इन सभी रिश्तों को ठीक करने की कोशिश की जा रही है.