I.N.D.I.A Alliance Meet: विपक्षी गठबंधन इंडिया की बैठक में अहम फैसला, प्रधानमंत्री चेहरे को लेकर हुआ बड़ा खुलासा

I.N.D.I.A Alliance Meet: दिल्ली के अशोका होटल में आयोजित इंडिया अलायंस" की इस चौथी बैठक में कांग्रेस नेता सोनिया गांधी समेत कई दिग्गज हुए शामिल हुए हैं.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • विपक्षी गठबंधन इंडिया की बैठक में अहम फैसला
  • प्रधानमंत्री चेहरे को लेकर हुआ बड़ा खुलासा

I.N.D.I.A Alliance Meet: विपक्षी दल "इंडिया अलायंस" की आज यानि मंगलवार को बैठक हुई . इस बैठक में आगमी लोकसभा 2024 चुनाव में सीट के बंटवारे और भाजपा के खिलाफ मिल-जुलकर चुनाव लड़ने की योजनाओं को लेकर नए सिरे से चर्चा की गई. दिल्ली के अशोका होटल में आयोजित इस चौथी बैठक में कांग्रेस नेता सोनिया गांधी समेत कई दिग्गज हुए शामिल हुए हैं. इस बीच बैठक के दौरान अहम फैसला सामने आया है. बता दें, कि गठबंधन के प्रधानमंत्री चेहरे को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है. 

प्रधानमंत्री चेहरे को लेकर हुआ खुलासा 

विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' की बैठक में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गठबंधन के प्रधानमंत्री चेहरे को लेकर  कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के नाम का प्रस्ताव सामने रखा. वहीं सूत्रों के हवाले से खबर है कि इस प्रस्ताव पर आप के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने अपना समर्थन जताया है. प्रस्ताव को पारित करते हुए ममता बनर्जी ने कहा कि हमें चुनाव जीतने पर विशेष ध्यान देना होगा. 

उन्होंने कहा कि सभी लोगों को मिल-जुलकर काम करना होगा और सीट के बंटवारे को लेकर जिस राज्य में हमारे लोग हैं वो एक दूसरे से समझौता करेंगे. अगर किसी कारण समझौता नहीं बन पाता तो गठबंधन के लोग फैसला करेंगे. सांसद नहीं हैं तो प्रधानमंत्री की बात का क्या फायदा? इसलिए हमें कोशिश करनी है पहले हम चुनाव जीत कर आएं. 

प्रस्ताव को लेकर क्या बोले जयंत चौधरी 

इस दौरान बैठक में शामिल हुए राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) के चीफ जयंत चौधरी ने ममता बनर्जी द्वारा रखे गए प्रस्ताव को लेकर कहा कि मैं इसकी पुष्टि नहीं कर सकता. ऐसे में अभी इसको लेकर मैं ना ही हां कह और ना ही नहीं कह रहा हूं.   

बैठक में क्या बोली कांग्रेस?

इस दौरान कांग्रेस ने कहा कि आज दिल्ली में इंडिया गठबंधन की बैठक की जा रही है. वहीं प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व वाली मोदी सरकार द्वारा लोकतंत्र की निर्मम हत्या की जा रही है. पार्टी ने  मोदी सरकार पर आरोप लागते हुए कहा कि जनता की आवाज उठाने वाले प्रतिनिधियों को निलंबित किया जा रहा है. ऐसे हालात में हमारी एकता ही हमारी शक्ति है और लोकतंत्र की रक्षा का यह संकल्प ही हमारी ऊर्जा है. हम मोदी सरकार की मनमानी और तानाशाही को लेकर करारा जवाब देंगे, ना डरेंगे, न रुकेंगे, लड़ेंगे और जीतेंगे. 

बैठक में कौन-कौन हुआ शामिल?

विपक्षी गठबंधन  इंडिया अलायंस द्वारा आयोजित  इस चौथी बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी और संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल, पश्चिम बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राजीव रंजन सिंह, बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, एनसीपी के शरद पवार, समाजवादी पार्टी के अखिलेश यादव, शिवसेना (यूबीटी) से उद्धव ठाकरे और आदित्य ठाकरे, अपना दल (के) से कृष्णा पटेल और पल्लवी पटेल, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की महबूबा मुफ्ती, और कई अन्य नेता मौजूद हैं. 

अभी तक कितनी बैठकें हुई?

विपक्षी गठबंधन इंडिया की अब तक चार बैठकें हो चुकी हैं. इस संबंध में पहली मीटिंग 23 जून को पटना में, दूसरी बैंगलुरु  में 17 और 18 जुलाई को और तीसरी बैठक मुंबई में 31 जुलाई और 1 सितंबर को हुई थी. वहीं चौथी बैठक आज( 19 दिसंबर को हुई.