कल होगी विपक्षी दल 'इंडिया' गठबंधन की अहम बैठक, सीट शेयरिंग को अंतिम रूप दिए जाने समेत हो सकते हैं बड़े फैसले

I.N.D.I.A Alliance Meeting: विपक्षी गठबंधन इंडिया की कल होने वाली बैठ को काफी अहम माना जा रहा है. क्योंकि इस मीटिंग में गठबंधन की सीट शेयरिंग को अंतिम रूप दिया जाएगा. कांग्रेस की राष्ट्रीय गठबंधन समिति की तरफ से सीट बटवारें को लेकर आय दिन चर्चाएं की जा रही हैं.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • कल होगी विपक्षी दल 'इंडिया' गठबंधन की अहम बैठक
  • सीट शेयरिंग को अंतिम रूप दिए जाने समेत हो सकते हैं बड़े फैसले

I.N.D.I.A Alliance Meeting: भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार को लोकसभा चुनाव में मात देने के लिए बने विपक्षी दलों के गठबंधन 'इंडिया' में अभी सीट बटवारें को लेकर बात नहीं बन पाई है. इस बीच कल यानि शनिवार की सुबह साढ़े ग्यारह बजे इंडिया गठबंधन की ऑनलाइन बैठक होगी. सूत्रों के अनुसार इस गठबंधन के शीर्ष नेताओं की बैठक में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को संयोजक बनाया जा सकता है. वहीं कांग्रेस चीफ को मल्लिकार्जुन खरगे को इंडिया गठबंधन के अध्यक्ष की जिम्मेदारी दी जा सकती है. 

सूत्रों के अनुसार नीतीश कुमार को इंडिया गठबंधन का संयोजक बनाए जाने को लेकर गठबंधन में शामिल कई नेताओं ने सहमति जताई है. लेकिन पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री  ममता बनर्जी ने अभी तक कुछ नहीं कहा है. 

विपक्षी गठबंधन की कल की बैठक अहम 

विपक्षी गठबंधन इंडिया की कल होने वाली बैठ को काफी अहम माना जा रहा है. क्योंकि  इस मीटिंग में गठबंधन की सीट शेयरिंग को अंतिम रूप दिया जाएगा. कांग्रेस की राष्ट्रीय गठबंधन समिति की तरफ से सीट बटवारें को लेकर आय दिन चर्चाएं की जा रही हैं. गठबंधन समिति की तरफ से अब तक महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की शिवसेना, शरद पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ( एनसीपी), दिल्ली के सीएम अरविन्द केजरीवाल की आम आदमी पार्टीम, आरजेडी और समाजवादी पार्टी के साथ सीट शेयरिंग को लेकर बैठक कर चुकी है. 

लेकिन टीएमसी ने अभी तक कोई भी बातचीत नहीं हो पाई है. सूत्रों की तरफ से कल यानि गुरुवार को दी गई जानकारी के अनुसार टीएमसी ने  कांग्रेस को 42 लोकसभा सीटों में से 2 सीटें देने की पेशकश की है. इस दौरान  कांग्रेस ने टीएमसी की तरफ से दिए गए इस ऑफर को ठुकराते हुए कहा कि हम इसके लिए बिल्कुल सहमत नहीं है क्योंकि ये बहुत ही कम सीट है. 

वहीं टीएमसी से जुड़े सूत्रों ने आज (शुक्रवार) जानकार दी कि वो कांग्रेस को बंगाल की 3 सीटें देने के लिए तैयार हैं, लेकिन इसके लिए हमें असम में 2 सीटें और 1 सीट मेघालय में देनी पड़ेगी. 

इंडिया गठबंधन की  अब तक कितनी हुई बैठक?

विपक्षी गठबंधन इंडिया की अब तक चार बैठके हो चुकी हैं. पहली बैठक बिहार के पटना में 23 जून को वहीं दूसरी मीटिंग बेंगलुरु में 17 और 18 जुलाई को तीसरी बैठक मुंबई में 31 और 1 सितंबर को हुई थी. और चौथी बैठक दिसंबर में  दिल्ली में हुई थी. विपक्षी गठबंधन इंडिया की चौथी मीटिंग के दौरान पीएम चेहरा, सीट शेयरिंग और साझा रैली सहित कई मुद्दों पर चर्चा की गई थी. बता दें कि इस गठबंधन में कांग्रेस, टीएमसी, जेडीयू, शरद पवार की एनसीपी और लेफ्ट सहित कई दल इसका हिस्सा है.