Indian Railways: अब ट्रेन दुर्घटना का नहीं रहेगा डर, ड्राइवर को झपकी आई तो ऑटोमेटिक लग जाएगा इमरजेंसी ब्रेक, AI डिवाइस हो रहा तैयार

Indian Railway: रेलवे बहुत जल्द एक ऐसा डिवाइस लेकर आ रहा है जिससे ट्रेन को लेकर सुरक्षा बढ़ जाएगा. नॉर्थ फ्रंटियर रेलवे एक ऐसी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ट डिवाइस को तैयार कर रहा है जिसका मदद से जब ट्रेन ड्राइवर को झपकी आएगी तो अपने आप ही इमरजेंसी ब्रेक लग जाएगी. रिपोर्ट के मुताबिक, AI की […]

Date Updated
फॉलो करें:

Indian Railway: रेलवे बहुत जल्द एक ऐसा डिवाइस लेकर आ रहा है जिससे ट्रेन को लेकर सुरक्षा बढ़ जाएगा. नॉर्थ फ्रंटियर रेलवे एक ऐसी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ट डिवाइस को तैयार कर रहा है जिसका मदद से जब ट्रेन ड्राइवर को झपकी आएगी तो अपने आप ही इमरजेंसी ब्रेक लग जाएगी. रिपोर्ट के मुताबिक, AI की मदद से ट्रेन ड्राइवर की सुस्ती का पता लगा लेगा और तुरंत ही इमरजेंसी के लिए अलर्ट कर देगा. इसके अलावा अगर कोई ड्राइवर अपना नियंत्रण खो देता है तो इस डिवाइस की मदद से इमरजेंसी ब्रेक भी लग जाएगा. बता दें कि. इस डिवाइस को कई ट्रेनों में लगाया जाएगा.

इस डिवाइस को तैयार होने में कितना लगेगा समय-

इस डिवाइस को नॉर्थ ईस्ट रेलवे की ओर से तैयार किया जा रहा है जिसका नाम असिस्टेंट सिस्टम रखा गया है. यह डिवाइस बस कुछ ही दिनों में तैयार हो जाएगा. इस डिवाइस को डेवलप किया जा रहा है और यह सही तरह से  काम कर रही है या नहीं ये ट्रायल करने पर पता चल पाएगा. उम्मीद जताई जा रही है कि, कुछ ही सप्ताह में इस डिवाइस का ट्रायल भी किया जाएगा. वहीं जब इस सिस्टम को तैयार कर लिया जाएगा तब रेलवे पायलट प्रोजेक्ट के तहत पहले 20 मालगाड़ी इंजन और पैसेंजर ट्रेन इंजन में लगाएगा.  नॉर्थ ईस्ट रेलवे  ने कहा है कि, इस डिवाइस को लगाने के बाद फीडबैक दें ताकि इसमें सुधार किया जा सके.

रेल अधिकारी ने बताया कि, सभी फास्ट ट्रेनों में इस सिस्टम को लगाया जाएगा. ड्राइवर के पैर के नीचे हर हाईस्पीड ट्रेन में चलाने वाला एक लीवर लगा होता है जिसे हर मिनट हिट करना होता है. अगर कभी ड्राइवर को नींद आ गई और वो ऐसा नहीं कर पाए तो अपने आप इमरजेंसी ब्रेक लग जाएगी.