ITC fined: पैकेट में 1 बिस्किट कम होना ITC को पड़ा गया भारी, अब कंपनी को चुकाना होगा 1 लाख रुपये का जुर्माना, जानें पूरा मामला

ITC fined: कंज्यूमर फोरम में कई बार ऐसे में मामले सामने आते हैं जो लोगों को हैरान कर देते हैं. एक ऐसा ही मामला चेन्नई का है जहां देश की मशहूर कंपनी आईटीसी लिमिटेड को बड़ा झटका लगा है. फोरन ने कंपनी पर 1 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है.जानकारी के मुताबिक आईटीसी को अपने […]

Date Updated
फॉलो करें:

ITC fined: कंज्यूमर फोरम में कई बार ऐसे में मामले सामने आते हैं जो लोगों को हैरान कर देते हैं. एक ऐसा ही मामला चेन्नई का है जहां देश की मशहूर कंपनी आईटीसी लिमिटेड को बड़ा झटका लगा है. फोरन ने कंपनी पर 1 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है.जानकारी के मुताबिक आईटीसी को अपने बिस्किट के पैकेट में एक बिस्किट कम रखना बहुत भारी पड़ गया. इस कारण कोर्ट ने कंपनी को एक लाख रुपये का जुर्माना देने का आदेश दिया है.

पैकेट में 1 बिस्किट कम होने पर चेन्नई के शख्स ने की शिकायत

दरअसल, चेन्नई में दिलीबाबू नाम के एक शख्स ने मनाली की एक दुकान से ‘सन फीस्ट मैरी लाइट’ का एक बिस्किट का पैकेट खरीदा था. इस पैकेट में कुल 16 बिस्कुट होते हैं, लेकिन इस शख्स को पैकेट में एक बिस्किट कम मिला. उसके बाद उसने इस मामले पर कंपनी से पूछताछ की जहां उसे कोई सही जवाब नहीं मिला. दिली बाबू ने इसकी शिकायत कंज्यूमर फोरम में कर दी. उन्होंने अपनी शिकायत में कहा कि, आईटीसी कंपनी हर दिन 75 पैसे के बिस्किट अपने पैकेट में कम डालती है वहीं हर दिन कंपनी की तरफ से 50 लाख बिस्किट पैकेट का उत्पादन किया जाता है. ऐसे में हर दिन कंपनी 29 लाख रुपये के माल की धोखाधड़ी कर रही है.

कंपनी ने सफाई में क्या कहा-

इस मामले पर कंपनी ने सफाई देते हुए कहा कि, वो अपने माल को वजन के आधार पर देती है. कंपनी ने अपने पैकेट में बिस्कुट का वजन 76 ग्राम लिखा हुआ था लेकिन इसकी जांच करने पर 15 बिस्किट वाले पैकेट में केवल 74 ग्राम बिस्किट मिला. कंज्यूमर कोर्ट ने ने आईटीसी को अनफेयर ट्रेड प्रैक्टिस को अपनाने के लिए जुर्माने के रूप में न केवल एक लाख रुपये का भुगतान करने का आदेश दिया, बल्कि बिस्कुट के इस विशेष बैच की बिक्री को भी बंद कर दिया है.