Congress Nyay Yatra: भारत जोड़ो न्याय यात्रा के लिए मणिपुर सरकार की इजाजत, 15 राज्यों को कवर करेंगे राहुल गांधी

Congress Nyay Yatra: 2024 लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस 14 जनवरी से ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ की शुरूआत करने जा रहीं है. जिसके लिए मणिपुर सरकार ने कुछ शर्तों के साथ कांग्रेस को इजाजत दे दी है.

Date Updated
फॉलो करें:

Congress Nyay Yatra: आगामी 2024 लोकसभा चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक पार्टियों ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं. इसी कड़ी में कांग्रेस 14 जनवरी से ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ की शुरूआत करने जा रहीं है. यह न्याय यात्रा मणिपुर से शुरू की जाएगी. जिसके लिए मणिपुर सरकार ने कांग्रेस को इजाजत दे दी है. कुछ शर्तों के साथ न्याय यात्रा निकालने की इजाजत दी गई है. अधिकारी ने बताया कि सीमित लोगों की संख्या के साथ ये अनुमति दी गई है.

कांग्रेस ने मणिपुर सरकार द्वारा इजाजत न दिए जानें का दावा किया था. कांग्रेस ने कहा था कि मणिपुर सरकार ने इंफाल के पैलेस ग्राउंड' से 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा शुरू करने के लिए अनुमति देने से इनकार कर दिया है. पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि कांग्रेस यात्रा की शुरुआत के लिए इंफाल में किसी दूसरे स्थान का चुनाव करेगी.

मणिपुर में हुए थे जातीय दंगे

पिछले साल मई महीनें में मणिपुर में जातीय दंगे हुए, जिसमें बड़ा नरसंहार हुआ. मणिपुर में जातीय हिंसा की चपेट में करीब 180 से अधिक लोगों की मौत हुई है. जिसके बाद से वहां माहौल को शांत रखने की कोशिश जारी है. 

पूर्वोत्तर राज्य से शुरू होगी यात्रा

कांग्रेस ने भी 'भारत जोड़ों यात्रा' के बाद अब 'भारत न्याय यात्रा' का ऐलान कर दिया है. बीते साल सितंबर से लेकर इस साल 14 जनवरी तक भारत जोड़ो यात्रा करने के बाद अब राहुल एक नई यात्रा करने जा रहे हैं. 'भारत न्याय यात्रा' लोगों को सामाजिक और आर्थिक न्याय दिलाने के लिए की जा रही है. 

भारत जोड़ो यात्रा की शुरुआत कन्याकुमारी से हुई थी, जो कश्मीर में जाकर खत्म हुई थी. राहुल ने इस यात्रा में दक्षिण से उत्तर का सफर किया था. वहीं, अब भारत न्याय यात्रा की शुरूआत मणिपुर से की जाएगी. भारत न्याय यात्रा की पूर्वोत्तर के राज्य मणिपुर से शुरू होकर पश्चिम में महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में जाकर खत्म होगी. इस तरह राहुल भारत न्याय यात्रा में पूर्व से पश्चिम की ओर सफर करने वाले हैं.

बता दें, राहुल गांधी इस पूरी यात्रा में 6200 किमी का सफर तय करेंगे. इस यात्रा में ज्यादातर सफर पैदल ही कवर किया जाएगा, मगर कहीं-कहीं बस से भी सफर किया जाएगा. भारत न्याय यात्रा को भारत जोड़ो यात्रा का दूसरा संस्कृरण बताया गया है, जिसकी शुरुआत 14 जनवरी से होगी.