Natural Drinks in Summer: गर्मियों में जल्दी वेट लॉस करना है तो कारगर साबित होंगे नेचुरल ड्रिंक्स,जल्द होंगे स्लिम

Natural Drinks in Summer: मोटापा एक बार शरीर पर चढ़ जाए तो तेजी से फैलता है और अगर वजन घटाने की बात आए तो इंसान के पसीने छूट जाते हैं लेकिन वजन कम नहीं होता है। एक्सपर्ट कहते हैं कि वजन घटाने के लिए सुबह के वक्त किए गए जतन काफी कागरर होते हैं। जैसे […]

Date Updated
फॉलो करें:

Natural Drinks in Summer: मोटापा एक बार शरीर पर चढ़ जाए तो तेजी से फैलता है और अगर वजन घटाने की बात आए तो इंसान के पसीने छूट जाते हैं लेकिन वजन कम नहीं होता है। एक्सपर्ट कहते हैं कि वजन घटाने के लिए सुबह के वक्त किए गए जतन काफी कागरर होते हैं। जैसे डेली एक्सरसाइज और फिजिकल एक्टिविटी। इसके साथ साथ अगर कुछ नेचुरल ड्रिंक का सेवन करें तो वजन तेजी से कम होने लगता है। सुबह अगर आप इन नेचुरल ड्रिंक का सेवन करेंगे तो रात भर के बाद सुबह मेटाबॉलिज्म तेज होगा और शरीर से एक्सट्रा फैट को घटाना आसान हो जाएगा। सुबह के वक्त वजन घटाने वाले ये ड्रिंक्स बॉडी के अंदर से एक्स्ट्रा फैट को पिघला कर बाहर करने में मदद करें और मेटाबॉलिज्म को भी तेज करेंगे जिससे वजन तेजी से कम होने लगेगा। ये वेट लॉस ड्रिंक वजन को ना केवल नियंत्रण में रखते हैं बल्कि शरीर में जमी गंदगी यानी टॉक्सिन भी साफ करते हैं। ये लो कैलोरी और लो फैट होते हैं,इसलिए इनका नुकसान नहीं होता और रोज सेवन करने से वजन तेजी से कंट्रोल में आ जाता है। चलिए आज जानते हैं ऐसे ही कुछ नेचुरल ड्रिंक्स के बारे में।

जीरे का पेय
जीरा वजन घटाने में काफी कारगर साबित होता है। जीरे में ढेर सारा फाइबर होता है और इसके साथ साथ इसमें आयरन, कैल्शियम, जिंक और फॉस्फोरस भी मौजूद होता है। इसे पीने से शरीर में एक्स्ट्रा फैट जमा नहीं होता और बैली फेट कम होना शुरू हो जाता है। सबसे पहले रात भर के लिए जीरे को एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें। सुबह के वक्त इसी पानी को उबाल लें और इसमें थोड़ा सा शहद और नींबू डालकर सुबह खाली पेट चाय की तरह पीने पर ये काफी फायदेमंद साबित होगा।

अजवाइन का पेय करेगा कमाल
अजवाइन एक बूस्टर ड्रिंक कहा जाता है जो सुबह के समय पिया जाए तो वजन तेजी से कम होने लगता है। अजवाइन का पेय शरीर से एक्स्ट्रा फैट और चर्बी को निकाल बाहर करता है और पाचन तंत्र को मजबूत करने के साथ साथ मेटाबॉलिज्म भी तेज करता है।
एक चम्मच अजवाइन को एक गिलास पानी में रात भर के लिए भिगोकर रख देना चाहिए। सुबह इस पानी को खाली पेट पी लें। आप चाहें तो सुबह इस पानी को उबालकर भी पी सकते हैं औऱ अगर स्वाद बढ़ाना है तो इसमें जरा सा काला नमक या शहद मिलाकर भी पी सकते हैं।

धनिए का ड्रिंक करेगा फायदा
धनिया वजन घटाने में मदद करता है। सुबह खाली पेट धनिए के बीज का पानी पीने से पाचन क्रिया मजबूत होती है और शरीर में जमा गंदगी और फैट बाहर निकलने लगती है। आपको बता दें कि धनिए के बीज लो कैलोरी फूड में शामिल किए जाते हैं। । ये चर्बी घटाते हैं। रात के वक्त थोड़े से धनिया बीज एक गिलास पानी में भिगो कर रख दीजिए। सुबह या तो इसी पानी को छानकर पी लीजिए या फिर इसी पानी को उबाल कर इसमें जरा सा काला नमक और नींबू डालकर चाय की तरह पी सकते हैं। इससे आपका शरीर तेजी से स्लिम होना शुरू हो जाएगा।

तुलसी घटा देगी वजन
तुलसी एंटी ओबेसिटी हर्ब कही जाती है। इसके पोषक गुणों के चलते ये वजन कम करने में काफी सहायक होती है। सुबह तुलसी की पत्तियों को पैन में डालकर उबाल लें। इस पानी को हल्का ठंडा होने पर इसमें जरा सा नींबू और एक चम्मच शहद डालकर पीने से भी वजन तेजी से कम होता है। आप तुलसी की पत्तियों को चबाकर भी खा सकते हैं।

शहद और नींबू से घटेगा वजन
शहद और नींबू का ड्रिंक काफी पॉपुलर वेट लॉस ड्रिंक में शुमार किए जाते हैं। इसे सुबह खाली पेट सेवन करने से तेजी से वजन घटता है और शरीर भी डिटॉक्स होता है। ये पाचन मजबूत करता है और इससे पेट की भी अच्छी तरह सफाई हो जाती है। इसलिए सुबह खाली पेट इस ड्रिंक को ट्राई करना चाहिए।