घने, लंबे और मजबूत बालों के लिए इस तरह लगाइए ऑलिव ऑयल, जानिए ऑलिव ऑयल का हेयर मास्क कैसे बनाएं

आजकल गर्मी, तेज धूप, प्रदूषण के चलते बालों का गिरना तेज हो गया है। कई लोग कई कैमिकल बेस्ड प्रोडक्ट यूज करने के बावजूद बालों का गिरना औऱ बालों की कमजोरी की शिकायत करते देखे गए हैं। आपको बता दें कि कैमिकल प्रोडक्ट बालों को कुछ समय के लिए शाइनी तो बनाते हैं लेकिन इनके […]

Date Updated
फॉलो करें:

आजकल गर्मी, तेज धूप, प्रदूषण के चलते बालों का गिरना तेज हो गया है। कई लोग कई कैमिकल बेस्ड प्रोडक्ट यूज करने के बावजूद बालों का गिरना औऱ बालों की कमजोरी की शिकायत करते देखे गए हैं। आपको बता दें कि कैमिकल प्रोडक्ट बालों को कुछ समय के लिए शाइनी तो बनाते हैं लेकिन इनके साइड इफेक्ट बालों को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में बालों की ग्रोथ और मजबूती बढ़ाने के लिए आयुर्वेद में कई नैचुरल और पोषक तेलों का जिक्र किया गया है जिनका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है और इनके अंदर पाया जाने वाला पोषण बालों को मजबूत, लंबा और घना बनाने के साथ साथ बालों को नैचुरली चमक भी देता है। इन्हीं में से एक तेल शामल है ऑलिव ऑयल यानी जैतून का तेल। जैतून का तेल बालों के लिए बहुत फायदेमंद कहा जाता है। इसकी मालिश से बालों को पूरी मजबूती मिलती है और इसकी मदद से हेयर ग्रोथ बढ़ाने में भी मदद मिलती है। अपने गुणो के कारण जैतून का तेल बालों के लिए काफी शानदार तेल कहा जाता है। आइए आज हम बात करते है जैतून के तेल के बालों को मिलने वाले फायदों की और साथ ही जानेगें कि बालों में जैतून का तेल किस तरह लगाना चाहिए।

वर्जन ऑलिव हेयर है बालों के लिए फायदेमंद
जैतून का तेल जैतून के प्लांट से निकाला जाता है और इसके बाद इसे रिफाइंड करके जैतून का तेल बनता है। बाजार में कई तरह के ऑलिव ऑयल मौजूद हैं, जैसे वर्जिन ऑलिव ऑयल, रिफाइंड जैतून का तेल और प्योर जैतून का तेल। वर्जिन ऑलिव ऑयल सबसे ज्यादा प्रचलन में है और इसका इस्तेमाल बालों के लिए बनने वाले प्रोडक्ट में भी होता है। आपको बता दें कि जैतून के तेल में पाया जाने वाला ओलयूरोपिन (Oleuropein) नामक
एंजाइम स्कैल्प को पोषण देता है और इसे फंगस, डैंड्रफ और अन्य तरह के संक्रमण से बचाता है। जैतून के तेल में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं जिसकी मदद से रूखे बालों को नेचुरली मुलायम और नम बनाया जा सकता है। इसकी मदद से बालों का विकास होता है और बाल लंबे होता हैं। जैतून के तेल में ढेर सारे एंटी ऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं जो बालों को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री-रेडिकल्स को कंट्रोल में रखते हैं, इससे बालों की गिरावट कम होती है। आपको बता दें कि जैतून के तेल में इमाल्यन्ट नामक एंजाइम पाया जाता है और ये एंजाइम रूखे बालों के लिए नैचुरल कंडीशनर की तरह काम करता है और जैतून का तेल लगाने से बाल, मुलायम, सिल्की, स्मूद और शाइनी होते हैं।

कैसे करें जैतून के तेल की मालिश
जैतून के तेल को कभी भी ठंडा नहीं लगाना चाहिए। इसे पहले गैस पर हल्का सा गर्म या गुनगुना कर लीजिए और उसके बाद ही सिर में लगाना चाहिए। हल्के गर्म जैतून के तेल को उंगलियों में लेकर सिर की हल्की हल्की मसाज करें। इसे सिर की जड़ों में अच्छी तरह लगाना चाहिए। दस से पंद्रह मिनट की मसाज के बाद सिर पर गीला और गर्म किया तौलिया बांध लेना चाहिए और आधा घंटे बाद शैंप से सिर धो लेना चाहिए।

जैतून का हेयर मास्क
जैतून के तेल को हल्का सा गर्म करके कटोरी में निकाल लीजिए। अब इसमें जरा सा नारियल तेल और जरा सा शहद मिलाइए। इसे अच्छी तरह मिक्स कीजिए औऱ धुले साफ और सूखे बालों में हेयर मास्क की तरह लगा लीजिए। इस मास्क को आपको बालों की जड़ों से लेकर लंबाई तक लगाना है। इसके बाद शॉवर कैप पहन लीजिए और करीब एक घंटा बाद माइल्ड शैंपू की मदद से बालों को धो लेना चाहिए। इससे आपके सिर में रूसी की समस्या कम होगी और बाल रेशमी हो जाएंगे।

ऑलिव ऑयल विद बनाना हेयर मास्क
जैतून को तेल को हल्का सा गर्म करके इसमें मैश किया हुआ पका केला मिला दीजिए। इसमें थोड़ा सा नारियल का तेल भी मिक्स कर लीजिए। इसे सिर पर अच्छी तरह लगाकर शॉवर कैप पहन लीजिए और एक घंटे बाद सिर धो लेना चाहिए। इससे आपको बालों की जड़ें मजबूत होंगी और बालों का गिरना भी कम हो जाएगा।

जैतून का तेल और विटामिन ई कैप्सूल
जैतून के तेल में थोड़ा सा नारियल का तेल औऱ जरा सा शहद मिलाइए। अब एक से दो विटामिन ई के कैप्सूल खोलकर इसमें मिलाइए और अच्छे से मिक्स करके हेयर मास्क तैयार कर लीजिए। इसे साफ किए हुए बालों में जड़ों से लेकर सिरों तक लगाकर शॉवर कैप पहन लीजिए। एक घंटा बाद आपको सिर धो लेना है। इससे आपके बालों की ग्रोथ अच्छी होगी, बालों की जड़ें मजबूत होंगी और बालों को अच्छी लंबाई भी मिलेगी।