Parliament Special Session: संसद का विशेष सत्र आज से शुरू, 11 बजे होगा पीएम मोदी का संबोधन

Parliament Special Session: आज से संसद के विशेष सत्र की शुरूआत होने वाली है. इसके शुरू होने से पूर्व प्रधानमंत्री मोदी मीडिया से रूबरू होंगे. वहीं 11 बजे लोकसभा में इनके संबोधन की शुरूआत हो जाएगी. विशेष सत्र का एजेंडा दिल्ली के आप (आम आदमी पार्टी) के सांसद सुशील कुमार ने केंद्र सरकार के ऊपर […]

Date Updated
फॉलो करें:

Parliament Special Session: आज से संसद के विशेष सत्र की शुरूआत होने वाली है. इसके शुरू होने से पूर्व प्रधानमंत्री मोदी मीडिया से रूबरू होंगे. वहीं 11 बजे लोकसभा में इनके संबोधन की शुरूआत हो जाएगी.

विशेष सत्र का एजेंडा

दिल्ली के आप (आम आदमी पार्टी) के सांसद सुशील कुमार ने केंद्र सरकार के ऊपर संसद के विशेष सत्र का मुद्दा छिपाए रखने का आरोप लगाया है. उनका कहना है कि महिला आरक्षण होना बहुत जरूरी है. हम उसका समर्थन करते हैं. इसके लिए जातीय गणना होनी आवश्यक है. इसके साथ ही कहा कि सरकार अपने किसी एजेंडे को छुपाना चाह रही है.

प्रधानमंत्री मोदी का संबोधन

पीएम नरेंद्र मोदी आज संसद के विशेष सत्र के दरमियान लोकसभा में आजादी के अमृत काल पर अपनी बात रख सकते हैं. वहीं लोकसभा व राज्यसभा में विशेष सत्र के पूर्व दिन बहुत पहले से सामने आए एजेंडे के अनुसार आजादी के 75 वर्ष संविधान सभा से लेकर अब तक की उपलब्धियों पर चर्चा की जाएगी.

संसद की यादें

आपको बता दें कि आज से शुरू होने वाले संसद के 5 दिवसीय विशेष सत्र में बीते 75 वर्षों के कार्यों को याद किया जाएगा. इसके साथ ही 75 वर्षों के अनुभव पर विचार विमर्श किया जाएगा.

2023 बिल क्या है

संसद के विशेष सत्र में जो 4 बिल पेश होने वाला हैं. जिसमें से CEC और अदर EC बिल 2023 के लिए भी INDIA अलायंस ने केंद्र की सरकार को घेरने की तैयारी पूरी कर ली है. वहीं इसके विरोध के कारण का पता करने के लिए पहले आपको समझने की जरूरत है कि आखिर CEC व अदर EC बिल 2023 क्या है.

सुप्रीम कोर्ट

आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के उपरांत CEC और अदर EC बिल लाया जा रहा है. इसकी मदद से चुनाव आयुक्तों के चुनाव का तरीका विचार करके तय किया जाएगा. वहीं इसके अलावा प्रावधान के अनुसार सेलेक्शन कमेटी में तीन लोग मौजूद होंगे. जिसमें पीएम मोदी, कैबिनेट मंत्री, विपक्ष के नेता का नाम शामिल होता है.