PM मोदी ने किया कल्कि धाम मंदिर का शिलान्यास, पढ़िए उनके संबोधन की 10 बड़ी बातें

Kalki Dham Temple: पीएम मोदी ने आज उत्तर प्रदेश के संभल में कल्कि धाम मंदिर की आधारशिला रखी. इस दौरान उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और कल्कि धाम निर्माण ट्रस्ट के अध्यक्ष आचार्य प्रमोद कृष्णम के साथ पूजा-अर्चना की.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • PM मोदी ने किया कल्कि धाम मंदिर का शिलान्यास
  • पढ़िए उनके संबोधन की 10 बड़ी बातें

Kalki Dham Temple: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (19 फरवरी) उत्तर प्रदेश के संभल में कल्कि धाम मंदिर की आधारशिला रखी. इस दौरान उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और कल्कि धाम निर्माण ट्रस्ट के अध्यक्ष आचार्य प्रमोद कृष्णम के साथ पूजा-अर्चना की. मंदिर के शिलान्यास के बाद पीएम ने एक जनसभा को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि संभल की भूमि से अध्यात्म की एक और धारा प्रवाहित होने को लालायित है. एक और पवित्र धाम की नींव रखी जा रही है. कल्कि धाम के शिलान्यास का अवसर मिला, सभी देशवासियों और विश्व भर के श्रद्धालुओं को शुभकामना देता हूं. इस बीच पढ़िए पीएम मोदी के संबोधन से जुड़ी 10 बड़ी बातें. 

PM मोदी की प्रमुख बातें. 

1. पीएम मोदी ने जनसभा को सबोधित करते हुए कहा कि कुछ ऐसे कार्य है जो लोग मेरे लिए छोड़ गए है. आप सभी का आशीर्वाद रहा तो सभी अच्छे काम को पूरा किया जाएगा. 

2. पीएम ने कहा कि आज महाराज छत्रपति शिवाजी शिवाजी का जन्मदिवस है, हिंदुत्व को जाग्रत करने में उनका अहम योगदान है, उनसे हमें सीख मिलती है. उन्हें नमन आज कल्कि धाम के शिलान्यास का जो आनंद प्रमोद कृष्णम को हो रहा, उससे कहीं अधिक उनकी माता जी, उनकी आत्मा  जो कहीं भी उन्हें हो रहा होगा. आचार्य ने दिखाया कि कैसे एक बेटा अपनी मां के सपने को पूरा करने में अपना जीवन लगा देता है. ये ईश्वर की कृपा है, उन्होंने मुझे माध्यम बनाया, मुझसे इस मंदिर की आधारशिला रखवाई.  

3. पीएम मोदी ने कहा कि आचार्य प्रमोद कृष्णम कह रहे थे कि मेरे पास देने को कुछ नहीं. अच्छा हुआ अपने मुझे कुछ नहीं दिया. आप सुदामा की चावल की पोटली की तरह कुछ देते और उसकी वीडियो बन जाती, और उसे लेकर सुप्रीम कोर्ट में PIL डाल दी जाती. 

4. प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले महीने 500 वर्षों के इंतजार के बाद अयोध्या में श्री राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा हुई. हम आबूधाबी में प्रथम मंदिर के लोकार्पण के साक्षी भी बने और अब कल्कि धाम के शिलान्यास करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है. हमने इसी कालखंड में काशी विश्वनाथ का पुनर्निर्माण देखा, महाकाल का महालोक, सोमनाथ का विकास देखा. 

5. पीएम ने कहा कि देश हाईटेक हो रहा है, सांस्कृतिक पुनर्जागरण के साथ देश का विकास नई ऊंचाई पर जा रहा है, विदेश से निवेश आ रहा है, इंफ्रा स्ट्रक्चर खड़ा हो रहा है. 

6. पीएम मोदी ने कहा कि 22 जनवरी से नई युग और आस्था का शुभारंभ हो रहा है. अमृत काल में नए भारत का उत्थान हो रहा है. कल्कि पुराण में लिखा है कि भगवान राम की तरह कल्कि अवतार हजारों वर्षों की रूप रेखा तय करेगा. ये धाम उनके लिए समर्पित है, जिन्हें अवतार लेना है. अमर पुराण में यह सब लिखा है, और भविष्य का भी सब कुछ लिखा है. ऐसे में आचार्य प्रमोद कृष्णम हजारों वर्ष की आस्था की स्थापना कर रहे हैं. 

7. पीएम ने कहा कि देश में नए मेडिकल कॉलेज का भी निर्माण हो रहा है. विदेशों से प्राचीन मूर्तियां भारत वापस आ रही हैं. भारी संख्या में विदेशी निवेश भी आ रहा है. ये परिवर्तन प्रमाण है. समय का चक्र घूम चुका है.  एक नया दौर आज हमारे दरवाजे पर दस्तक दे रहा है. 

8. पीएम मोदी ने कहा कि आचार्य प्रमोद कृष्णम ने बताया कि मंदिर बनाने के लिए उन्हें पिछली सरकार में कितना संघर्ष झेलना पड़ा है. ऐसे कहा गया कि मंदिर के निर्माण से कानून व्यवस्था बिगड़ जाएगी। हमारी सरकार के निर्णय से अब वे निश्चिंत हैं. आज अनेकों मंदिर बन रहे हैं और ईश्वर ने मुझे राष्ट्र मंदिर निर्माण का अवसर दिया है. दिन रात राष्ट्र मंदिर निर्माण में लगा हूं. यही कारण है कि हम अनुसरण नहीं कर रहे दिशा दिखा रहे हैं. 

9. पीएम मोदी ने कहा कि आज हम दुनिया की पांचवीं बड़ी अर्थ व्यवस्था बने हैं. भारत आज चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर पहुंचने वाला पहला देश बना है. 

10. देश में वंदे भारत ट्रेन चल रही है, बुलेट ट्रेन चलने वाली है, टेक्नोलॉजी में दुनिया को राह दिखा रहे हैं. हमारे साथ देश के विकास के लिए हजारों, हाथ, पैर हैं.