नीतीश कुमार के इस्तीफे पर प्रशांत किशोर ने साधा निशाना, जानें सीटों को लेकर क्या कहा?

Prashant Kishor On Nitish Kumar: प्रशांत किशोर ने कहा कि आज कि घटना से साबित हो गया कि बिहार में केवल नीतीश कुमार ही नहीं बल्कि सभी राजनीतिक दल 'पलटूराम' हैं. वहीं उन्होंने दावा भी किया कि 2025 के चुनाव में ये गठबंधन भी नहीं चल पाएगा. इस फैसले से भाजपा को बड़ा नुकसान होगा.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • नीतीश कुमार के इस्तीफे पर प्रशांत किशोर ने साधा निशाना
  • नीतीश कुमार को 20 मिलीं तो ले लूंगा संन्यास

Prashant Kishor On Nitish Kumar: बिहार की राजनीति में आज( 28 जनवरी) एक बार फिर बड़ा खेला हुआ है. नीतीश कुमार ने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया. उनके इस फैसले से विपक्षी गठबंधन इंडिया को बड़ा झटका लगा है. बिहार मे महागठबंधन बिखर गया है. बता दें कि रविवार  सुबह नीतीश कुमार ने पटना स्थित राजभवन में राज्यपाल राजेंद्र अर्लेकर को अपना इस्तीफा सौंपा.  इस बीच नीतीश कुमार के इस्तीफा दिए जाने के बाद  जन सुराज संगठन से प्रशांत किशोर (राजनीतिक रणनीतिकार) का बड़ा बयान सामने आया है.

उन्होंने कहा कि आज कि घटना से साबित हो गया कि बिहार में केवल नीतीश कुमार ही नहीं बल्कि सभी राजनीतिक दल 'पलटूराम' हैं. वहीं उन्होंने दावा भी किया कि 2025 के चुनाव में ये गठबंधन भी नहीं चल पाएगा. इस फैसले से भाजपा कको बड़ा नुकसान होगा. 

प्रशांत किशोर ने क्या कहा?

प्रशांत किशोर ने कहा, "नीतीश कुमार धूर्त हैं. बिहार की जनता को ठग रहे हैं. जनता उनसे सूद समेत सब कुछ वापस ले लेगी. लोकसभा चुनाव बस छोड़ दीजिए. हमने नहीं कहा है कि आप पलट जाइए. "

उन्होंने आगे कहा कि जिस गठबंधन में भी नीतीश कुमार लड़ें, अगले चुनाव में उनकी पार्टी को 20 सीटें भी नहीं मिलेगी. अगर मिली तो मैं अपने काम से संन्यास ने लूंगा. 

नीतीश के इंडिया गठबंधन के साथ चुनाव लड़ने पर क्या बोले किशोर 

इससे पहले प्रशांत किशोर ने नीतीश कुमार पर निशाना साधते हुए कहा था कि अगर वह इंडिया गठबंधन के साथ चुनाव लड़ते हैं तो लोकसभा चुनाव मर्ण उन्हें 5 सीटें भी नहीं मिलेंगी. अगर 5 से अधिक सीटें मिली तो, वो सार्वजनिक तौर पर माफी मांगेंगे. 

इंडिया गठबंधन के लिए बड़ा झटका 

लोकसभा चुनाव 2024 से पहले नीतीश कुमार का ये फैसला विपक्षी गठबंधन इंडिया को लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है. बता दें, नीतीश कुमार ही इंडिया गठबंधन के सूत्रधार माने जाते हैं. शुक्रवार को ही जेडीयू से जुड़े सूत्रों ने बताया था कि नीतीश कुमार इंडिया गठबंधन का संयोजक नहीं बनाए जाने और सीट शेयरिंग में हो रही देरी से नाराज थे.

9वीं बार लेंगे शपथ नीतीश कुमार 

बिहार में बनी नई सरकार में नीतीश कुमार 9वीं बार सीएम पद की शपथ लेंगे. उनके साथ बीजेपी के दो नेता डिप्टी सीएम बनेंगे. उपमुख्यमंत्री पद की शपथ कोन लेगा इस बात का खुलासा अभी नहीं हुआ है. डिप्टी सीएम पद को लेकर सस्पेंस बरकरार है. हालांकि सूत्रों का कहना है कि सुशील मोदी और रेणु देवी उपमुख्यमंत्री हो सकते हैं.

नीतीश कुमार आज शाम 9वीं बार सीएम पद की शपथ ले सकते हैं. खबरों के अनुसार, 6 से 8 नेता मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. नई सरकार में जीतन राम मांझी की पार्टी हम भी शामिल होगी. मांझी अपना समर्थन पत्र नीतीश कुमार को सौंपेंगे.

क्या बोले नीतीश कुमार?

इस्तीफा देने के बाद नीतीश कुमार ने अपने बयान में कहा कि गठबंधन में सबकुछ ठीक नहीं चल रहा था. डेढ़ साल गठबंधन था, वहां स्थिति ठीक नहीं थी, कुछ काम ही नहीं हो रहा था. मैं नए गठबंधन में जा रहा हूं.